Home लाइफ स्टाइल आंखों के नीचे की झुर्रियां को दूर करने के घरेलु उपाय

आंखों के नीचे की झुर्रियां को दूर करने के घरेलु उपाय

by Mahima
wrinkles

ऑफिस और घर में अकसर बढ़ते काम के  दबाव और दैनिक तनाव के चलते महिलाओं को बहुत सी परेशानिओं से जूझना पड़ता है। इसके चलते कई सौंदर्य समस्याओं से भी जूझना पड़ता है जिसमें से एक आँखों के नीचे पड़ने वाली झुर्रियां तथा आँखों के नीचे होने वाली सूजन की समस्या आम है। आँखों के नीचे  का भाग शरीर में सबसे नाजुक भाग होता है। इस भाग में कोलेजन और  इलास्टिन नामक प्रोटीन कम पाया जाता है। उम्र बढ़ने के साथ इन दोनों प्रोटीन का उत्पादन भी कम हो जाता है, जिसकी वजह से आँखों के नीचे की परत ढीली हो जाती है और झुर्रियां पड़ने लगती है।

इसे भी पढ़ें: कैल्शियम और मानव शरीर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

आइये जानते हैं आँखों के नीचे पड़ने वाली झुर्रियों और सूजन को कम करने के उपाय:

  • अनानास: अनानास में ब्रोमलेन एंजाइम उचित मात्रा में पाया जाता है जो की झुर्रियों की समस्या को दूर करने में काफी मददगार होता है। इसके जूस की कुछ मात्रा हाथ में लेकर प्रभावित जगह पर लगा कर कुछ मिनट अच्छे से मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ ही दिनों में काफी सुधार  नजर आएगा।
  • जैतून तथा कैस्टर ऑयल : प्रभावित जगह पर जैतून या कैस्टर के तेल से  नियमित  रूप से मसाज करने से यह समस्या काफी  हद तक दूर  हो जाती है ।इसके उपयोग से  त्वचा मॉइश्चराइज भी होती है और चेहरे पर मौजूद बारीक रेखाएं भी दूर हो जाती हैं।
  • अंडे की सफेदी: अंडे का सफेद हिस्सा त्वचा में कसावट लाने में काफी मददगार होता है क्योकि यह भाग अनेकों प्रकार के प्रोटीन्स से भरपूर होता है, साथ ही ये रिंकल्स की समस्या को दूर करने में भी मददगार होता है। इसके लिए आप अंडे के सफेद हिस्से को अपने आंखों के नीचे लगा लें। इसे सूखने के बाद पानी से धो लें।
  • पपीता : पपीता में ब्रोमिलेन नाम का एंजाइम होता है, जिसमें एंटी इनफलामेटोरी गुण होते हैं और जो हमारी त्वचा को हाइड्रोसी एसिड देता है। इसके लिए पपीते के रस  या पपीते के गूदे  को अपनी आंखों के नीचे लगा कर 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें फिर साफ़ पानी से आंखों को साफ कर लें।
  • गर्म दूध और ब्राउन शुगर : दूध को गर्म करके इसमें शक्कर मिक्स करें। फिर इसे ठंडा करके चेहरे पर लगाएं और नियमित रूप से आंखों के नीचे  10   मिनट तक मालिश करने से आँखों के नीचे की झुर्रियों और सूजन से छुटकारा मिलता है।
  • नारियल तेल : आंखों के नीचे नारियल के तेल से नियमित रूप से मालिश करने से   आंखों के नीचे नमी बनी रहती है और आंखों के नीचे होने वाली झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता हैं।

इसे भी पढ़ें: होली के रंगों से इन टिप्स की सहायता से करें अपनी त्वचा और बालों की सुरक्षा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.