शेयर करें
marks on face

हमारे शरीर पर दिखने वाले कोई  भी दाग धब्बे के निशान हमारी खूबसूरती को कम कर  सकते हैं। यह निशान सब्जी काटते समय चाकू से हाथ कट जाने के कारण या खाना बनाते समय तेल से जल जाने के कारण या किसी एक्सीडेंट के कारण  हो सकते है।

इसे भी पढ़ें: आंखों के नीचे की झुर्रियां को दूर करने के घरेलु उपाय

ऐसे में इन जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए आप अनेकों प्रकार के घरेलु उपाओं को अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कैल्शियम और मानव शरीर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • वैसलीन : नियमित रूप से 3 से 4 हफ़्तों तक वैसलीन का प्रयोग दाग धब्बों  पर करने से काफी गहरे निशान भी दूर हो जातें हैं । इसके प्रयोग से  चिकन पॉक्स के दाग से लेकर स्ट्रैच मार्कस  तक के निशानों को आराम से दूर किया जा सकता है।
  • एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल का रोजाना इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में सारे दाग धब्बे और निशान दूर हो जाते हैं। दागों को दूर करने के लिए रोजाना एलोवेरा को प्रभावित क्षेत्र पर लगा कर कुछ देर तक मसाज करना प्रभावकारी साबित होता है।
  • चंदन: चंदन में एंटीसेप्टिक के साथ साथ एंटी-ऑक्‍सीडेंट एजेंट उचित मात्रा में पाएं जाते हैं। चंदन पाउडर में ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू  का  रस  मिलाकर पेस्‍ट बना कर दाग धब्‍बों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से  त्‍वचा के काले धब्‍बे दूर हो जाते है।
  • बेकिंग सोडा: दाग-धब्बों से जल्दी राहत  पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और प्रभावित भाग पर लगाएं और कुछ मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें फिर  गुनगुने पानी से धो लें।
  • शहद : शहद घाव के निशान को भरने मे काफी सहायक होता है, क्योकि इसके अंदर मौजूद तत्व बहुत तेजी से त्वचा के अंदर मौजूद सेल्स का निर्माण करते है, और नयी कोशिकाओं को बनाने मे मदद करते है। एक कटोरी मे बेकिंग सोडा और शहद को अच्छे से मिलाकर उसका एक अच्छा मिश्रण तैयार कर ले। फिर इस मिश्रण को दाग धब्बों वाली जगह  पर लगाकर 5 मिनट तक हल्के हाथों से अच्छे से मसाज करें। और फिर गुनगुने पानी से धों लें।

इसे भी पढ़ें: होली के रंगों से इन टिप्स की सहायता से करें अपनी त्वचा और बालों की सुरक्षा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी