Home स्वास्थ्य टिप्स लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

by Naina Chauhan
lungs

हमारे शरीर हर अंग जरुरी है लेकिन हमारे फेफड़े जीने के लिए बहुत जरुरी है। सेहतमंद रहने के लिए लंग्स का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। तो ऐसे में फेफड़ो को हेल्दी रखने के लिए कुछ नकुछ उराय करते रहते हैं। अगर हम गेल्दी डाइट लेते हैं जो हमारे फेफड़ो का ध्यान रख सकें तो बहुत ही सही रहेगी। फेफड़ों को हेल्दी रखना कितना जरूरी ये इस बात से जाना जा सकता है कि, आधा से ज्यादा बॉडी फंक्शनिंग फेफड़ों पर से चलती है। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं आपके घर में भी फेफड़ों को स्ट्रॉन्ग फूड्स मौजूद हैं। जैसे की..

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

हल्दी

 - HealthNews24Seven

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फेफड़ों के संक्रमण या इंफेक्शन को दूर रखते हैं। हल्दी लंग्स को मजबूत बनाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है। सीने में जकड़न से राहत दिलाने के लिए भी हल्दी लाभदायक है।

शहद-

 - HealthNews24Seven

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और ये आयुर्वेद में खूब इस्तेमाल किया जाता है। शहद फेफड़े को मजबूत बनाने के साथ फेफड़ों की कई समस्याओं को दूर रखते हैं।

पेपरमिंट टी-

 - HealthNews24Seven

हेल्दी लंग्स के लिए यह हर्बल टी काफी फायदेमंद हो सकती है। फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए डाइट में पेपरमिंट टी को शामिल करना चाहिए। पेपरमिंट टी का सेवन करने से लंग्स को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

ग्रीन टी-

 - HealthNews24Seven

ग्रीन का सेवन कई मायनों में खास है। फेफड़ो को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है। ग्रीन टी में पॉलिफेनॉल्स और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को दूर रखने में फायदेमंद हो सकते हैं।

टमाटर-

 - HealthNews24Seven

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाताहै, एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट है जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए फायदेमंद हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.