हेल्दी ब्रेकफास्ट खाने से होंगे लाभ! खोने न दें सेहत का राज

by Naina Chauhan

हर रोज सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए? जैसे सवाल अगर आपके मन में भी उठते हैं तो हम लाएं आपके लिए सुबह ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाले कुछ हेल्दी फूड्स। सुबह का हेल्दी नाश्ता आपको न सिर्फ पूरे दिनभर एनर्जी देता है बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रख सकता है।

इसे भी पढ़ें: धमाकेदार स्वाद के लिए बनाएं ये चटपटी रेसिपी

मोटापा, डायबिटीज, हार्ट अटैक  जैसी बीमारियों से बचने के लिए लिए सुबह का ब्रेकफास्ट हेल्दी होना जरूरी है। कई बार लोगों के मन में यह चिंता रहती है कि वो सुबह-सुबह खाली पेट क्या खाएं? सुबह के नाश्ते में क्या खाना चाहिए। अगर आपके मन में भी इस तरह की चिंता रहती है, तो हम यहां कुछ ऐसे फूड बता रहे हैं, जो हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हैं, ये आपको स्वस्थ तो रखेंगे ही साथ ही वजन घटाने के साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:जन्माष्टमी व्रत में खाएं ये चीजें नहीं आएगी कमजोरी

1.ओटमील-

Loading...

oatmeasl

सुबह के नाश्ते में ओटमील का सेवन करना चाहिए। ये दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है  क्योंकि ओट्स में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है।

2. दही-

Dahi

दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

3. केला- 

banana

सुहक के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा।

4. बादाम- 

Almonds

सुबह खाली पेट बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। बादाम को अगर भिगोकर खाते हैं तो ज्यादा फायदा होता है।

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

5. सेब और संतरा- 

Apple

सबुह के नाश्ते में कोई फल जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में सेब और संतरा को शामिल करने से ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता  भी बढ़ती है।

6. अंडा-

egg

अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी। रोज़ एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते है।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.