कटहल के सेवन से अपने आपको रखें तंदुरुस्त

by Dr. Himani Singh
कटहल

कटहल एक अद्वितीय उष्णकटिबंधीय फल है। जिसका एक विशिष्ट मीठा स्वाद होता है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है। स्वास्थ्य के लिए बहुत पौष्टिक भी माना जाता है क्योकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा, सोडियम, जस्ता और नियासिन जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आइये जानते हैं कटहल को अपने आहार में शामिल करने के क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं :

 इसमें एंटी-कैंसर, एंटी-हाइपरटेंसिव, एंटी-अल्सर और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट गुण होते हैं।

 यह खनिज, फाइबर, प्रोटीन से भरा होता है, और वसा और खराब कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है।

 कटहल में आहार वसाउच्च मात्रा में पाया जाता है जो कोलोन से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। यह कोलोन में हानिकारक पदार्थों को कम कर कोलन कैंसर के खतरे की संभावना को कम करता है।

 इसमें जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

 कटहल पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। एक कप कच्चे, कटे हुए कटहल में 739 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। पोटेशियम हृदय की मांसपेशियों सहित मांसपेशियों के कार्य को भी समन्वयित और बनाए रखता है। कटहल पोटैशियम से भरपूर होता है और जिससे हमारे दिल की फिटनेस को बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही यह रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव को कम करके रक्तचाप को भी कम करता है।

 कटहल आयरन का एक अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव में मदद मिलती है।

 कटहल अधिक मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरा होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी से संबंधित विकारों के लक्षण को कटहल के सेवन से दूर किया जा सकता है।

 इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। 100 ग्राम कटहल में केवल 94 कैलोरी पाया जाता है। अतः इसका सेवन वजन कम करने में भी बहुत ही लाभदायक होता है।

 कटहल में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और त्वचा में निखार
आता है।