कोरोना के चलते जिम में रखें इन बातों का ख्याल

by Naina Chauhan
gym

कोरोना वायरस की वजह से हर कोई परेशान रहा है, जिसमें कई चीजें बंद रहा तो कई कुछ समय बाद खुलना शुरु हो गई। अब लगभग 4 महीनों बाद सरकार ने भारत के कई शहरों में जिम खोलने की अनुमति दी है। एक तरफ ये फिटनेस फ्रीक्स के लिए अच्छी ख़बर है, लेकिन दूसरी तरफ इससे संक्रमण का ख़तरा भी बढ़ सकता है। जिम खुलने का मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि कोरोना वायरस महामारी ख़त्म हो चुकी है। इस ख़तरनाक संक्रमण के मामले अब भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इसलिए जिम ज़रूर जाएं लेकर एहतियात भी बरतें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

फिट रहना तो हर किसी को पसंद हैं लोकिन अब जिम खुलने से उन लोगों को काफी राहत मिली होगी, जो पिछले 4 महीनों से घर पर ही वर्कआउट कर रहे थे। जिसकी वजह से अब लोग अपनी फिटनेस की ओर ध्यान देंगे, जो खुद को बीमारियों से दूर रखने का एक अच्छा तरीका भी है। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण से खुद को और अपने परिवार को बचाने के लिए जिम जाते वक्त इन बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

back exercise

समय पर आएं और जाएं जिम

इस समय कुछ बाचों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है सबसे ज़रूरी बात ये है कि समय पर आएं और जाएं ताकि ज़्यादा लोगों से मिलना न हो। अगर जिम में आपसे पहले आए लोग अभी निकलें नहीं हैं, तो बेहर है आप बाहर या फिर अपनी कार में इंतज़ार करें।

वर्कआउट के समय जिम ग्लव्ज़ और स्वेटबैंड्स ज़रूर पहनें

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

ऐसा करने से दो फायदे होंगे, एक तो आप एक्सर्साइज़ मशीन के कीटाणुओं से बचेंगे और दूसरा चेहरे को भी नहीं छूएंगे।

सैनिटाइज़ करते रहे

जिम में एक्सर्साइज़ करने की मशीन्स को अगर आप बिना दस्तानों के छूते हैं, तो वर्कआउट के बाद अपना चेहरा या किसी भी चीज़ को छूने से पहले हाथों को सैनीटाइज़ कर लें।

इसे भी पढ़ें: धनुरासन क्या है और उसके लाभ

शारीरिक दूरी बनाए रखें

जी हां, जिम में भी शारीरिक दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। ये न भूलें कि कोरोना वायरस महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है ।

वर्कआउट के समय फेस मास्क न पहनें

ऐसी जगह जहां ज़्यादा लोग होते है, वहां फेस मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है। हालांकि, व्यायाम करते वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्कआउट करते वक्त आप जल्दी थक जाते हैं और सांस भी तेज़ी से लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

पानी की बोतल खुद ले जाएं

drink water

जिम में रखे वॉटर कूलर और डिस्पोज़ेबल ग्लास का उपयोग अब करना सही नहीं है। इसलिए ज़रूरत का सारा सामान खुद लेकर जाएं।