Home लाइफ स्टाइलखानपान हरी सब्जियां ही नहीं सफ़ेद सब्जियां (मशरूम) भी होती है पोषक तत्वों से भरपूर्ण

हरी सब्जियां ही नहीं सफ़ेद सब्जियां (मशरूम) भी होती है पोषक तत्वों से भरपूर्ण

by Mahima
white veggies

हमे अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और यह पोषक तत्व हमें भोजन के रूप में अनेकों खाद्यपदार्थों से प्राप्त होते हैं। वैसे तो हरे रंग की सब्जियों को पोषक तत्वों से भरपूर्ण माना जाता है परन्तु इसका तात्यपर्य ये बिलकुल भी नहीं की हलके रंग की सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर्ण नहीं होती हैं। सफेद मशरूम इस धारणा को बिलकुल गलत साबित करता है। मशरूम में पोषक तत्‍व प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य लाभ के लिए करें पालक का सेवन

मशरूम क्‍या है?

मशरूम का इस्‍तेमाल सब्‍जी की तरह किया जाता है। इसे कुम्‍भी और कुकुरमुत्ता के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रकार का फफुंद है जो बारिश के मौसम में उगता है। यह बारिश के मौसम में बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाते हैं। आमतौर पर इसका प्रयोग सूप, सलाद और स्टिर फ्राइज़ में किया जाता है।

मशरूम में फाइबर की उचित मात्रा पाई जाती है इसके साथ ही कई बीमारियों में मशरूम का इस्तेमाल दवाई के तौर पर भी किया जाता है। कैलोरी बहुत कम होने के कारण हेल्थ कॉन्शस लोग इसका इस्तेमाल अधिक करते हैं। इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा उपस्थित होती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे, यहां पढ़ें

मशरूम खाने से होने वाले लाभ :

मशरूम में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां जल्दी जल्दी नहीं होती। इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में अहम् भूमिका रखता है।
मशरूम में शर्करा (0.5 प्रतिशत) और स्टार्च की मात्रा बहुत कम होते हैं। जिसकी वजह से इसका सेवन मधुमेह रोगियों के लाभकारी होता है। इसके साथ ही यह शरीर में इनसुलिन के निर्माण में मददगार होता है।

मशरूम में विटामिन ‘बी’ उचित मात्रा में होता है यह विटामिन बी भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करता है जिससे हमारा मैटाबॉलिज्‍म दुरुस्त रहता हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में अगर आपको रहना है फिट, तो रोज खाएं ये आहार

इसमें फोलिक एसिड कि प्रचुर मात्रा पाई जाती है अधिकाशतः फोलिक एसिड मांसाहारी खाध पदार्थो में अधिक पाया जाता है। अत: शाकाहारी लोगो के लिए फोलिक एसिड प्राप्त करने का उचित माध्यम है। लौह तत्व एवं फोलिक एसिड के कारण यह रक्त की कमी को दूर करने के लिए सर्वोत्तम आहार है।

मशरूम विटामिन डी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिलता है।

इसे भी पढ़ें: अंडों को किस तरह खाने से होता है सेहत को फायदा

मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स पाये जाते हैं, इसलिये ये दिल के लिये भी अच्‍छे होते हैं। साथ ही मशरूम में कुछ प्रकार के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो हमारे कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

मशरूम में लीन प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने में मददगार होता है। मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है, जिसके लिए मशरूम खाना बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.