Home स्वास्थ्य टिप्स घी,तेल या मक्खन, आपकी सेहत के लिए क्या है फायदेमंद ?

घी,तेल या मक्खन, आपकी सेहत के लिए क्या है फायदेमंद ?

by Naina Chauhan
oil,ghee,butter

हर कोई मक्खन, घी और तेल अपने खान-पान में शामिल करता है। ये हर घर का हिस्सा है। हर रसोईघर में इन तीनों में से किसी न किसी एक का प्रयोग होता है। घी का प्रयोग जहां पारंपरिक रूप से खाना बनाने और चपातियों पर लगाने के लिए किया जाता है वहीं मक्खन का प्रयोग हाल ही में कुछ विशेष चीजों को पकाने और ब्रेड पर लगाने के लिए किया जाता है। बााजार में यूं तो कई अलग-अलग प्रकार के तेल मौजूद हैं जिनके अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे राइस ब्रान तेल आपके दिल को हेल्दी रखता है वहीं ऑलिव ऑयल आपकी हेल्दी बॉडी के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

लोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए तेलों का प्रयोग किया जाता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि इन तीनों में से आपके लिए कौन सा सबसे ज्यादा हेल्दी है। इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि सबमें से सेहत के लिए फायदेमंद क्या है।

oil,ghee,butter

मक्खन, घी और तेल में क्या है आपकी सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

मक्खन –

आपको बता दें कि मक्खन में 20 % पानी होता है। जो खाना पकाते समय भाप बनकर उड़ जाता है, मक्खन में दूध प्रोटीन और बटर फैट के रूप में सैच्यूरेटेड फैट होता है। ये फैट तेलों में पाए जाने वाले पॉली-अनसैचुरेटेड फैट की तुलना में दिल को स्वस्थ रखने वाले फैट होते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

घी-

घी तब बनाया जाता है, जब मक्खन को उच्च तापमान पर उबाला जाता है और उसके भीतर से दूध के अवशेष को हटा दिया जाता है। ऐसे करने से इसमें से बहुत सारे फैट को निकालने में मदद मिलती है। एक तरफ, जहां मक्खन को फैट का भंडार कहा जाता है, जबकि घी में फैट की मात्रा कम होती है। ऊर्जा और हेल्दी फैट से भरे घी को चपाती पर और खाना बनाते समय कम मात्रा में आसानी से खाया जा सकता है। घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी दिखना चाहते हैं खूबसूरत तो अपनाएं ये आसान उपाय

तेल –

तेल में पॉली-सैचुरेटेड फैट होता हैं, जो शरीर में सूजन पैदा कर सकता हैं। स्वास्थ रहने के लिए कहा जाता है कि कम मात्रा में तेल खाएं। आप जैतून के तेल यानी की ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें अनसैच्यूरेटेड फैट होता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप घी और मक्खन का उपयोग उच्च तापमान खाना पकाने के लिए कर सकते हैं लेकिन जैतून का तेल नहीं, क्योंकि यह उच्च तापमान में ऑक्सीकृत हो जाता है। रिफाइंड तेल का उपयोग गहरे तले हुए भोजन को पकाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन हमेशा कम मात्रा में।

स्वस्थ शरीर के लिए मक्खन, घी और तेल का अनुपात 2:2:1 होना चाहिए। अगर आप रोजाना दो चम्मच मक्खन और दो चम्मच घी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं होगा जबिक रोजाना एक चम्मच तेल आपके स्वास्थ्य को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाता है। 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.