Home हेल्थ घी के फायदे

घी के फायदे

by Naina Chauhan
gheee

हम सब यह तो जानते ही हैं कि घर पर बनाया गया शुद्ध घी न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदा करता है बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। वहीं अगर आपके बाल रूखे, बेजान और दोमूहें हैं तो घी आपके लिए बड़े काम की चीज़ है। इसके अलावा घी कमर दर्द और फटी ऐड़ियों के लिए भी कारगर साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: खून की कमी को पूरा करने के अचूक उपाय

अगर आपके चेहरा, त्वचा फिर होंठ रूखे रहते हैं, या फिर त्वचा में नमी की कमी हो और होठों और चेहरे का रंग गहरा गया हो, तो इन सभी तरह की समस्याओं का हल ‘देसी घी’ में है। तो आइए जानते हैं ‘देसी घी’ के अनेक फायदे।

1. अहर आपके चेहरे पररूखापन है और आप इसे दूर करने के लिए सोच रहें है, इसके लिए पानी और देसी घी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। रूखापन दूर होगा और त्वचा कोमल होगी।

इसे भी पढ़ें:एनीमिया की रोकथाम एवं बच्चों में एनीमिया के कारण

2. त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम भी देसी घी करता है। पूरे शरीर पर देसी घी की मालिश करें फिर गुनगुने पानी से नहाएं। इससे त्वचा मुलायम होगी।

ghee

3. अगर आप अपने चेहरे पर चमक लाने की सोच रहें है तो इसके लिए घी लगाएं।

4. अगर दो मुंहे बालों को ये जड़ से ख़त्म करने में घी से बेहतर और कुछ नहीं। इसके लिए घी को गुनगुना करें और उंगलियों से सिर पर धीरे-धीरे मालिश करें। थोड़ी देर बाद धो लें।

5. अगर आपके बाल उलझे और बेजान हैं तो इसके लिए आप देसी घी और ज़ैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे सिर पर मालिश करें। कुछ देर बाद शैंपू कर लें।

इसे भी पढ़ें:खून की कमी क्या है इससे बचने के उपाय

6. जब भी आप थक जाए तो ऐसे में आप पैरों की घी से मालिश करें इससे आपको काफी फायदा होता है। अगर इस मालिश को देसी घी से किया जाए तो और भी अच्‍छा होता है।

7. देसी घी से पैरों की मालिश करें इससे तलवों की जलन कम होती है।

8. अगर एड़ियां फट रही हैं तो देसी घी और नमक की मालिश करने से ये समस्‍या दूर हो जाती है।

9. जिनको ज़्यादा ठंड लगती है, वे गुनगुने घी से पैरों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ता है और सर्दी जुकाम से राहत मिलती है।

10. कमर दर्द में भी पैरों की घी से मालिश करने पर आराम मिलता है।