शेयर करें

नई दिल्ली। आज इस कम्पटीशन के जमाने में हर कोई आगे निकलना चाहता है, हर कोई सबसे बेस्ट बनने की दौड़ में शामिल होना चाहता है और इस वजह से वो कितनी सारी मानसिक  बिमारिओ से घिर जाता है। वैज्ञानिको ने इस मानसिक बीमारी को डिप्रेशन नाम दिया है। डिप्रेशन सिर्फ बीमारी नहीं है और न ही दिमागी फितूर, यह एक ऐसी मानसिक हालत है, जिसमें पॉजिटिव सोचने और बेहतर रिजल्ट तक पहुंचने की इंसान की ताकत  कम हो जाती है।  यह कभी भी किसी एक कारण से नहीं होता है बल्कि कई कारणों से मिलकर होता है जैसे केमिकल, फिज़िकल, साइकोलाजिकल। लेकिन य‍ह बहुत ही खतरनाक होता है।एक अनुमान के मुताबिक भारत में लगभग एक मिलियन लोग डिप्रेशन के शिकार हैं। यह मानव जीवन को किसी भी प्रकार से प्रभावित कर सकता है। वो लोग जो डिप्रेशन से परेशान होते हैं।

डिप्रेशन में  वीडियोगेम का महत्व:  डिप्रेशन से  पीड़ित लोगो को वीडियो गेम खेलना चाहिए क्योकि वैज्ञानिको की खोज से यह बात सामने आयी है की  वीडियो गेम दिमाग को प्रशिक्षित करने में मदद करता है। इस तरह के विडियो गेम्स में आंतरिक (रासायनिक असंतुलन या आनुवांशिक कारकों) या बाह्य कारकों (नौकरी या दूसरे मुद्दों ) की वजह से होने वाले तनाव  को खत्म करने की क्षमता होती है। शोधकर्ताओं ने जैविक कारकों के आंतरिक परिवर्तन को  डिप्रेशन की वजह बताते हुए इसमें प्रतिभागियों को वीडियो गेम आधारित ऐप, दिमाग को प्रशिक्षित करने के लिए दिए, जिससे अपने  डिप्रेशन  को नियंत्रित करने के लिए वे कुछ करें। शोधकर्ताओं ने कहा कि वह उन दूसरे शोधों का समर्थन करते है, जिसके परिणाम स्वरुप यह पाया गया है की मस्तिष्क प्रशिक्षण वाले खेलों में संज्ञानात्मक परिवर्तन की क्षमता होती है। कनाडा के विश्वविद्यालय के  मनोवैज्ञानिको के अनुसार वीडियो गेम बुरे सपने को नियंत्रित करने के लिए अच्छा हो सकता है। सपने और वीडियो गेम समान होते है दोनों वैकल्पिक वास्तविकताओं  का प्रतिनिधित्व करते हैं। वीडियो गेम मोटर स्किल को भी बढ़ाता है, दर्द को कम करता है, दृष्टि को बढ़ाता है, निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाता है, मानसिक बीमारियों से निपटने में मदद करता है।

कुछ वैज्ञानिको द्वारा की गयी रिसर्च में डिप्रेशन को बाह्य कारकों की स्थिति में मानते हुए रोगियों को ज्यादा समय खेल को देने के लिए प्रेरित किया गया, जिससे उन्हें अपनी स्थिति पर नियंत्रण रखने में मदद मिली। शोध में पाया गया कि वीडियो गेम खेलने से तत्कालिक प्रभाव पड़ता है लेकिन दीर्घकालिक लाभ की संभावना कम होती है।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी