शेयर करें
hing

अधिकांश घरों कि रसोई में सब्ज़ियों व दालों में हींग का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है। हींग खुशबू के साथ-साथ खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है। तेज गंध वाली हींग भारतीय व्यंजनों में खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाती है। इसके बिना दाल में तड़का अधूरा सा लगता है। आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। मसाले के रूप में प्रयोग होने वाली हींग के अनेको फायदे हैं।

इसे भी पढ़ें: फल खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन, जन्म देता है अनेकों बिमारियों को

आइये जानते है हींग के प्रयोग से होने वाले फायदों के बारे में:

●अपच की समस्या से बचने के लिए हींग का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। बदहजमी की शिकायत होने पर एक कप पानी में हींग की कुछ मात्रा डाल कर, अच्छी प्रकार मिक्स करके इसका सेवन करने से बहुत ही लाभ होता है।
●हींग में उचित मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व उपस्थित होते है, जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर पीने से सभी प्रकार के दर्द में राहत मिलती है। दांत के दर्द में हींग और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर लगाने से भी राहत मिलती है।
●गला बैठ जाने पर गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग डाल कर, इसके पानी से गरारे करने से लाभ होता है।
●सर्दी के कारण होने वाले सिर दर्द में थोड़ी सी हींग पानी में घोल कर, सिर पर लगाने से सिर दर्द दूर हो जाता है।
●हींग में उच्च मात्रा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल स्किन केयर उत्पादों में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। ये त्वचा की जलन जैसी समस्याओं को दूर करने में बहुत ही लाभकारी होती है। हींग का प्रयोग त्वचा पर करने से यह अपना ठंडा प्रभाव दिखाती है और साथ ही त्वचा में बैक्टीरिया से जुडी सभी समस्याओं का सफाया करती है।
● हींग के इस्तेमाल से पुरुषों में कामेच्छा बढ़ती है।
●बलगम या छाती में दर्द होने पर इसका उपचार बहुत ही लाभकारी होता है। यह श्वसन नाल से जुड़ी सभी समस्याओं में बहुत ही लाभकारी होती है।

इसे भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से होने वाले स्वास्थ लाभ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी