Home हेल्थकैंसर शोध के अनुसार लहसुन और प्याज का सेवन कम कर सकता है आंतों के कैंसर का खतरा

शोध के अनुसार लहसुन और प्याज का सेवन कम कर सकता है आंतों के कैंसर का खतरा

by Mahima
garlic and onion

आंतों के कैंसर की शुरूआत पेट की समस्‍याओं से शुरू होती है। अधिकाशतः देखा गया है कि आंतों के कैंसर में सबसे अधिक होने वाले बड़ी आंत के कैंसर होते हैं, इनको कोलोन कैंसर के नाम से भी जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मददगार असरदार खाद्यपदार्थ

इस कैंसर में  मरीज को पेट में दर्द , उल्टी, कब्‍ज की शिकायत के साथ पेट न साफ होने कि समस्‍या होती है। चिकित्सकों ने कहा कि सुस्त और गतिहीन जीवनशैली भी बड़ी आंत के कैंसर का कारण है। बड़ी आंत के कैंसर को कम करने में प्याज और लहसुन की बहुत अधिक भूमिका बताई गयी है । चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी में हुए शोध के मुताबिक, प्याज और लहसुन बड़ी आंत के कैंसर का खतरा घटाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि उबालकर खाने पर इसमें मौजूद पोषक तत्व और फायदेमंद केमिकल कम  हो जाते हैं, इसलिए  ताजा कटा प्याज और लहसुन खाने अधिक फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: जानें ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण

यह कैंसर कोलोन (मलाशय) में होता है और कैंसर से होने वाली मौत का प्रमुख कारण है। शोधकर्ताओं के अनुसार, उच्च मात्रा में लहसुन और प्याज खाने वाले वयस्कों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 79 फीसद कम पाया गया। एशिया पेसिफिक जर्नल ऑफ क्लीनिकल रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार,इसमें 833 बड़ी आंत के कैंसर से जूझ रहे मरीजों के खानपान से जुड़ी जानकारियों को भी शामिल किया गया है। हर साल ब्रिटेन के 42 हजार लोगों को बड़ी आंत का कैंसर होता है और 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के लिए कौन से टेस्ट जरुरी हैं ?

शोधकर्ता डॉ. ली के मुताबिक, जितना ज्यादा डाइट में इन सब्जियों की मात्रा बढ़ाई जाती है उनका ही ऐसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। शोध के मुताबिक, सालभर में कम से कम 15 किलो प्याज और लहसुन कैंसर की आशंका को घटाता है। एक दिन में करीब एक से डेढ़ प्याज खा कर आंतों के कैंसर को कम किया जा सकता है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.