Home हेल्थओरल हेल्थ दांतों को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए ऐसे करें टूथब्रश का चुनाव

दांतों को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए ऐसे करें टूथब्रश का चुनाव

by Mahima
healthy teeth

सुन्दर चमकते दांत आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देतें हैं। अतः दाँतों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इसके लिए समय से दाँतो की सफ़ाई और किस प्रकार ब्रश का प्रयोग करना चाहिए उसकी जानकारी आवश्यक होती है। केवल ब्रश का प्रयोग करना ही पर्याप्त नहीं होता है बल्कि ब्रश करने का सही तरीका भी मालुम होना आवश्यक होता है। यही कारण है की दन्त चिकित्सक ब्रश करने के सही तरीके को भली भांति समझाने का प्रयास करते है। देखा जाये तो केवल ब्रश करने का सही तरीका मालूम होना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि आप कैसा टूथब्रश अपने दांतों पर इस्तेमाल कर रहें है वह भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है।

इसे भी पढ़ें: ओरल हेल्थ के लिहाज से अधिक माउथवॉश के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

आइये जानते है नया टूथब्रश खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

टूथब्रश खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि ब्रश के ब्र‍िसल्स बहुत नर्म होने चाहिए। नर्म ब्रिसल्स वाले ब्रश के प्रयोग से मसूढ़ों को नुकसान भी नहीं पहुँचता तथा दाँतों की सफाई भी भली भांति होती है। कढ़े ब्रश के प्रयोग से मसूढ़ों को नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: मुंह से बदबू आने के कारण

छोटे और गोल सिर वाले ब्रश के प्रयोग से आप आसानी से कोनों तक पहुंचकर दांतों की सफाई कर सकते हैं, अतः दांतों की सफाई के लिए कोशिश करें की छोटे सिर वाले ब्रश का प्रयोग करें, क्योकि बड़ा ब्रश मुंह में कोनों तक पहुंच पाने में असमर्थ होने के कारण दाँतों की सफाई सही से नहीं कर पाता है। संवेदनशील मसूढ़ों के लिए सेंसेटिव टूथब्रश का चुनाव करना चाहिए, जो कि आसानी से बाजार में उपलब्ध होतें हैं। इससे मसूढ़ों को नुकसान नहीं पहुँचता है।

इसे भी पढ़ें: कैसे करें अपने दांतों की देखभाल

यदि आपके दांत एक पंक्ति में सही से व्यवस्थित नहीं है तो जिक जैक ब्रिसल्स वाले ब्रश का प्रयोग करना उपयुक्त रहता है। सामान्य और सपाट ब्रश इस तरह के दांतों की बेहतर सफाई करने में सही भूमिका नहीं अदा कर पाते हैं।
ऐसे ब्रश का चुनाव करें जिसके हैंडल की लंबाई इतनी हो कि आप सहजता से इसका प्रयोग कर अपने दाँतों की सफाई कर पाएं।

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों की सूजन को कम करने के घरेलू नुस्खे

ब्रश खरीदते समय कैप वाले ब्रश का चुनाव करें और ब्रश सूखने के बाद उसमें कैप लगा कर रखें।

रिपोर्ट:डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.