Home स्वास्थ्य टिप्स इस सर्दी में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

इस सर्दी में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

by Dr. Himani Singh
winter

अपने शरीर कि प्रतिरक्षा प्रणाली को अनुकूलित और मजबूत रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यदि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं होगी तो जैसे ही मौसम में बदलाब आएगा हमारा शरीर रोग ग्रस्त हो सकता है। अतः अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए  आप विभिन्न प्रकार के प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं,जिसके नियमित सेवन से आप वास्तव में शारीरिक और मानसिक रूप से, अपने पूरे शरीर को बेहतर बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मन को करना है शांत तो रोज करें ध्यान

आइये जानते हैं  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में :

  • पालक: पालक विटामिन सी से भरा होता है जो सर्दी, फ्लू से लड़ने में मदद प्रदान करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।यह एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन  से भरा होने के कारण  संक्रमण और वायरस से लड़ने में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

Spanish

  • हल्दी : हल्दी अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए लोकप्रियता प्राचीन काल से ही प्राप्त कर रही है , यह शक्तिशाली मसाला अपने एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण (कर्क्यूमिन) के कारण स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी माना जाता है।कर्क्यूमिन टी-कोशिकाओं के उत्पादन को सक्रिय करता है,  ये टी सेल्स ही  आपके सिस्टम की प्रतिरक्षा की ओर से लड़ने वाली प्राथमिक कोशिकाएं होती हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का खजाना छुपा होता है जो आपकी  प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त रखने का कार्य करती है।

tumeric

इसे भी पढ़ें: कारण जिनसे मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए

  • लहसुन : लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो विभिन्न प्रकार के औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। लहसुन में विटामिन सी, बी 6, फाइबर और मैंगनीज पाए जाते हैं जो  की  स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मददगार होते हैं, मधुमेह और मिरगी के दौरों को रोकने में मददगार होते हैं, थायराइड को नियंत्रित करते हैं, ऑस्टियोपोरोसिस में मददगार होते हैं , शरीर की  सूजन को कम करते हैं, चयापचय को बढ़ावा देते हैं और  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं।

garlic

  • मशरूम: मशरूम पोषण की दृष्टि से छोटे पावरहाउस इम्यूनो-मॉड्यूलेटर के रूप में जाने जाते हैं। ऐसा इनमें बीटा-ग्लूकोज के  उच्च स्तर के कारण होता है, जो मैक्रोफेज और  नेचुरल किलर सेल्स को सक्रिय करने में मदद प्रदान करते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। बीटा-ग्लूकन न केवल आपको जुकाम जैसे वायरस से बचाता है, बल्कि ये कैंसर को भी बढ़ने से रोकने में मददगार होता  हैं।  मशरूम को हरी स्मूदी या सलाद, सूप और स्टॉज जैसे व्यंजनों  के रूप में लिया जा सकता है।

mushroom

  • शहद: यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में सुपर फूड की  सूची में आता है, क्योकि  इसमें जीवाणुरोधी और एंटी फंगल गुण भी होते हैं। कच्चे शहद में फेनोलिक यौगिक नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में मदद प्रदान करता है। शहद के सेवन से  शरीर को अवांछित बैक्टीरिया और कवक के प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से हाइड्रोजन पेरोक्साइड पाया जाता  है, जो एक मजबूत एंटीसेप्टिक का काम करता है। इन अद्भुत लाभों के अलावा, कच्चे शहद  के सेवन से पाचन मुद्दों  को सही रखने में मदद मिलती है।

honey

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.