खाद्य पदार्थ जो कैंसर को बढ़ने से रोकने में सहायक

by Mahima
Cancer Fighting Foods

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जब हमारे शरीर में अनियंत्रित सेल्‍स की वृद्धि होने लगती है तब कैंसर जैसी बीमारी जन्म लेती है।  कैंसर अनेकों प्रकार का हो सकता है जैसे कि मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्‍ट कैंसर, टेस्टिकुलर कैंसर आदि कैंसर के प्रमुख प्रकार हैं। अगर शुरूआती अवस्था में कैंसर का पता लग जाये तो इस बीमारी से वचाव संभव है। नियमित  रूप से अपने खान पान में पोषण तत्वों को शामिल करके आप  कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से अपना वचाव कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल कैंसर और इसके प्रमुख कारण

आइए जानते है कैंसर से वचाव के लिए कोण से आहार को अपने खान पान में शामिल करना चाहिए :

हरी पत्तेदार साग: सभी प्रकार के पत्तेदार साग जैसे की पौष्टिक पालक, मैथी, सरसों आदि कैंसर से निपटने के लिए लाभकारी माने जाते है क्योकि यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से युक्त होते है। पत्तेदार साग विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइमों में समृद्ध होने के साथ साथ इसमें कैलोरी, वसा, सोडियम जैसे तत्व कम पाए जाते है, साथ ही इसमें शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का गुण होता है। आइसोथियोसाइनेट (आईटीसी) पत्तेदार साग में पाया है, जो ग्लूकोसाइनोलेट्स से बने होने के कारण कोशिका के स्तर पर आपके शरीर को डेटॉक्स करने में मददगार होता है।

अदरक : अदरक में कैंसर उत्पन्न करने वाले सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है। अदरक में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स कैंसर के सेल्‍स से लड़ते हैं। नियमित रूप से अदरक खाने से कैंसर होने की संभावना कम होती है।  इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: अब इस तरह संभव होगा कैंसर का इलाज

लहसुन: लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटिक होता है जो कैंसर होने से बचाता है। अतः इसका नियमित सेवन कैंसर से बचने में लाभकारी होता है।

हरी सब्ज़ियां: फूलगोभी और ब्रोकोली शरीर में डिटोक्सीफिकेशन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं और ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं और ये फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मददगार होते है।

हल्दी: हल्दी को वैकल्पिक कैंसर उपचार के रूप में प्राचीन काल से ही जाना जाता है। हल्दी में पाए जाने वाला  curcumin, कैंसर कोशिकाओं को नस्ट करने में सहायक होता है। हल्दी स्तन कैंसर, आंत्र कैंसर, पेट कैंसर और त्वचा कैंसर कोशिकाओं  को बढ़ने से रोकने में सहायक होती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी