ऐसे खाद्य पदार्थ जिनको एक साथ नहीं खाना चाहिए, जाने यहां

by Mahima

अपनी रोज की लाइफ में हम न चाहते हुए कुछ न कुछ ऐसे इंग्रिडेंड्स एक साथ खा लेते है जो एक साथ जाकर हमारे इंटेस्टाइन द्वारा डाइजेस्ट नहीं हो पाते, जिसमें से एक इंग्रीडेंट हमारे इंटेस्टिने में जाकर जल्दी और एक इंग्रीडेंट लेट डाइजेस्ट होता है । जिसकी वजह से हमारे पेट में भोजन का फ़र्मन्टेशन होने लगता है जो की हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। यह फेरमेंटशन जहर की तरह हमारी बॉडी में फैलता है और हमको नुक्सान पहुंचता है। इस फ़र्मन्टेशन की वजह से पेट में सूजन,जलन, गैस बनना जैसी समस्या शुरू हो जाती है। कभी कभी यह आपके इंटेस्टाइन में भी समस्या पैदा कर सकता है।

जानते है कौन से  इंग्रेडिएंस को अपने भोजन में शामिल नहीं करना चाहिए:

खीरा और टमाटर :

यह दोनों इंग्रेडिएंट्स साथ में लेना आपके पाचनतंत्र के लिए अनुकूल नहीं होगा। क्योकि इन दोनों का पाचन एक साथ नहीं हो सकता। जब यह हमारे पेट में पहुंचते है और इनका फरमेंनटेसन शुरू होता है तो एब्डोमिनल कैविटी से एसिड निकलना शुरू हो जाता है, जिसके वजह से पाचन में बहुत सी खतरनाक परेशानिया शुरू हो जाती है। टमाटर में विटामिन C  काफी अधिक मात्रा में होता है। जबकि खीरे में ऐसे एन्जाइम्स होते है जो विटामिन C को नस्ट कर देते है। खीरे में विटामिन A और टमाटर में विटामिन C काफी अधिक मात्रा में  पाया जाता है अतः आप इन दोनों विटामिन्स को सही रूप से अपने शरीर में लेना चाहते है तो दोनों इंग्रेडिएंट्स को एक साथ अपने भोजन में शामिल न करें।

दूध और केला :

दूध और केला दोनों ऐसी खाने पीने की चीज़ें हैं। जिनके फायदे के बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन, जब हम दूध-और केला को साथ में लेते है तो केले में शुगर अधिक होने के कारण इसका पाचन जल्दी नहीं हो पाता है। जबकि केले के साथ दूध का पाचन जल्दी हो जाता है। अतः दूध और केला अलग अलग खाना चाहिए और इनको लेने में कम से कम 1 घंटे का अंतराल होना चाहिए।

ब्रेड और संतरे का जूस :

ब्रेड या नूडल्स आज कल लोग अपने सुबह के नास्ते में लेना काफी पसंद करते है। लेकिन ब्रेड या नूडल्स को संतरे के जूस के साथ नहीं लेना चाहिए, क्योकि इनको साथ में लेने से जो एसिड, जूस को पचाने के लिए जरुरी होता है वह स्टार्च को पचाने वाले एन्जाइज़ को नस्ट कर सकता है।

 

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी