सर्दियों में अगर आपको रहना है फिट, तो रोज खाएं ये आहार

by Mahima
winter food

ठंड शुरू होते ही जुकाम, खांसी और बुखार की समस्याएं होनी शुरू हो जाती है। मौसम के बदलने से सबसे ज्यादा तकलीफ छोटे बच्चे और बुजुर्गों को होती है। इस मौसम में होने वाली इन बीमारियों से बचाव के लिए और सर्दियों में फिट रहने के लिए आपको कुछ आहारों का नियमित सेवन करना चाहिए। खाने-पीने के मामले में सर्दियां साल का सबसे अच्छा मौसम हैं क्योंकि इस दौरान तमाम ऐसी चीजें उपलब्ध होती हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। आइए आपको बताते हैं कि कौन से आहार आपको बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी हैं।

इसे भी पढ़ें: अंडों को किस तरह खाने से होता है सेहत को फायदा

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बैस्ट है। इसमें प्रोटीन,विटामिन,आयरन के अलावा और भी बहुत से तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सब्जियों के साथ पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। पालक को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा चाय पीने के कारण आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

गाजर

सर्दियों में हमें विटामिन व न्यूट्रिशंस से भरपूर कई प्रकार की चीजें खाने को मिलती हैं, गाजर इन्हीं में से एक है। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो सर्दियों में कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने नहीं देता। रोजाना गाजर का जूस पीने से सर्दी व जुकाम से रक्षा होती है। गाजर का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है जिससे आप इस मौसम में बैक्‍टीरिया और वायरस से बचे रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

चुकंदर

चुकंदर का सबसे बड़ा गुण शरीर में रक्‍त बढ़ाना होता है। लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटामिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही इसमें सोडियम पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है। चुकंदर का सेवन शरीर से अनेक हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में बेहद लाभदायी है।