Home स्वास्थ्य टिप्स नवरात्रि के व्रत में सेहतमंद और फुर्तीला रहने के लिए अपनाएं ये डाइट

नवरात्रि के व्रत में सेहतमंद और फुर्तीला रहने के लिए अपनाएं ये डाइट

by Naina Chauhan
navratri

नवरात्र शुरू हो चुके हैं और हममें से कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इस पावन अवसर पर उपवास रखा होगा। लेकिन उपवास रखते समय अपनी सेहत का ध्यान जरूर रखना चाहिए। क्‍योंकि स्‍वस्‍थ और सेहतमंद रहने के लिए सही खानपान होना बहुत जरूरी है। वहीं हमारे खान-पान का असर हमारी सुंदरता से भी जुड़ा होता हैं। तो ऐसे में हमें शरीर के साथ अपनी सुंदरता को कायम रखने के लिए अच्छी डाइट लेना जरूरी हैं। अच्छी डाइट हमें फुर्तीला, सेहतमद रखने में मदद करती हैं।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

नींबू पानी

lemon water

नींबू पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जातें हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना नींबू पानी पीने से खून की कमी दूर होती है और इसके साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।  नींबू पानी को नवरात्र में पीने से शरीर में फुर्तीलापन बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

दूध

milk

दूध में प्रोटीन के साथ कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड्स व कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दूध हमारी त्‍वचा को बेजान होने के साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा, दूध आपकी हड्डियों व दांतों को मजबूती देने और आपको एर्नेजेटिक रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

मखाना

व्रत के समय मखाने खाने से आप पूरे दिन कमजोर महसूस नही करेंगे और एर्नेजेटिक रहेंगे। मखाने खाने से  हमारे शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते है। वहीं मखाना में गुड फैट, हाई प्रोटीन होता है जो शारीर के लिअ अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: बालों में देसी घी लगाने के यह होते हैं फायदे

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.