Home लाइफ स्टाइल DIY: अपने बालों को बढ़ाने के लिए करें सौंफ के तेल का इस्तेमाल

DIY: अपने बालों को बढ़ाने के लिए करें सौंफ के तेल का इस्तेमाल

by Naina Chauhan
hair oil

अभी तक हम सबको ये पता था कि सौंफ का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। लेकिन क्या ये पता था कि सौंफ चेहरे और बालों के लिए भी उपयोगी हो सकती है? वैसे तो सौंफ का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। और वहीं कई लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं। क्योंकि सैफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है और इसका टेस्ट भी लाजवाब होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े: दिल की धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को कैसे दूर करें?

बता दें कि सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स और फीटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। बालों के झड़ने से लेकर स्कैल्प के इंफेक्शन तक, सौंफ सारी समस्यओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद करती है।

सौंफ का तेल
बालों के लिए सौंफ का इस्तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है, इसका तेल बनाना। आप इस तेल को घर पर ही आसानी से केवल 2 चीजों का इस्तेमाल करके बना सकते हैं।

इसे भी पढ़े:DIY: फ्रीजी बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह से घर पर करें बालों की डीप कंडिशनिंग

इसके लिए आपको चाहिए
– सौंफ
– नारियल का तेल

ऐसे बनाएं तेल
सबसे पहले आप सौंफ लें और उसे क्यूब्स में काट लें। अब एक पैन में नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ भी मिला लें। तेल को उबाल लें। एक बार उबाल लेने के बाद पैन की आंच धीमीं कर दें और थोड़ी देर तेल को पका लें। इसके बाद तेल को ठंडा कर लें और एक शीशी में डाल लें। आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं और आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

सौंफ के तेल का इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं?

ग्रोथ बढ़ाए

आपके बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं, जब आपके बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्कैल्प की देखभाल करें। रेडिकल्स से छुटकारा पाने के लिए आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट्स की जरूरत है। सौंफ में एसिड, आयर, कॉपर, फॉलेट और निएसिन होता है, जो बालों की बढ़ने में मदद करते हैं।

बालों को रखे मोइश्चराइज

अच्छी ग्रोथ के लिए हमारे बालों को काफी अधिक प्रोटीन और नेचुरल शाइन की जरूरत होती है। ऐसे में सौंफ के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं सस्ता और नैचुरल तरीका

स्कैल्प को करे साफ

अपनी स्कैल्प को क्लीन रखना बहुत अधिक जरूरी है। इससे बाल कम झड़ते हैं और इंफेक्शन नहीं होते हैं।

बालों को बनाए मजबूत

पतले और कमजोर बाल अधिक टूटते हैं। ऐसे में बालों का मजबूत और मोटा होना जरूरी है। इसके लिए हमें सौंफ के तेल की जरूरत है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो बालों को मजबूत करता है। सौंफ के तेल से आपके बालों को जरूरी न्यू्ट्रीएंट्स मिलते हैं।