Home फिटनेस 30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय

30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय

by Darshana Bhawsar
fat

कैलोरी ज्यादा लेने से अधिकतर मोटापा बढ़ता है साथ ही कई बार हम खाने पर ध्यान नहीं देते और फैट वाला भोजन खाते रहते हैं। इन सबका परिणाम होता है मोटापा। और ये मोटापा आसानी से नहीं जाता इसके लिए काफी कुछ करना होता है जैसे इसके लिए बहुत ही अधिक व्यायाम करना होगा। यहाँ हम आपको बताएँगे 30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय। अगर आप कैलोरी कम कर लेंगे तो आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन

वजन कम करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं यह आपके समय के ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने लिए कितना समय निकाल सकते हैं। वैसे अगर आपके पास समय ज्यादा नहीं है तो आप इन आसान तरीकों से अपनी कैलोरी कम कर सकते हैं। इससे आपको बहुत ही जल्दी परिणाम देखने को मिलेंगे। वजन कम करना वैसे इतना मुश्किल भी नहीं है जितना हम सोचते हैं। अगर एक बार आप ठान लें कि आपको वजन कम करना है तो आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा और कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय:

  • लो कैलोरी भोजन:

यह सबसे पहला उपाय है अगर आप लो कैलोरी वाले भोजन लेंगे तो आप बहुत ही जल्दी अपना वजन कम कर सकते हैं। और इससे आपके शरीर में ऊर्जा का प्रवाह भी होगा। तो वजन कम करने के लिए लो कैलोरी भोजन लें जैसे:सूप, जूस, हरी सब्जियों का सेवन, सलाद का सेवन इत्यादि। अगर आप इस तरह का भोजन लेते हैं तो इनमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है।यह आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी। लो कैलोरी भोजन से कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रित होता है जिसकी वजह से वजन और मोटापा घटते हैं। यह 30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय में से पहला उपाय है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • तेजी से चलने की आदत:

वैसे तो कैलोरी कम करने के लिए व्यायाम भी बहुत जरुरी है। और अगर आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन आप  अगर व्यायाम नहीं करते तो आप कम से कम 10000 कदम पैदल जरूर चलें। 10000 कदम आप तेज वॉक करें इससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा। यह एक ऐसा व्यायाम है जिससे आपका वजन बहुत ही जल्दी घट जायेगा और फिर बढ़ेगा नहीं। इसलिए आप वॉक की आदत डाल लें इससे सेहत भी बहुत उम्दा रहेगी। 30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय में यह उपाय सबसे आसान है और इसके परिणाम भी बहुत ही उम्दा हैं।

  • प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा खाएँ:

जब हम वजन कम करने के लिए वर्कआउट या कोई भी व्यायाम करते हैं तो हमें ऊर्जा की बहुत जरुरत होती है और उसी ऊर्जा को पाने के लिए प्रोटीन की मात्रा शरीर में बढ़ानी होती है। इसलिए प्रोटीन की मात्रा आप अपने भोजन में पर्याप्त रूप से लें। प्रोटीन के लिए आप अंडा, मछली, चिकिन ये सभी चीज़ें खा सकते हैं। इनसे बहुत ही जल्दी आपका वजन कम होता और कैलोरी कम होगी। अगर आप 30 दिन वर्कआउट के साथ में प्रोटीन पर्याप्त लेते हैं तो आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होगा।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • इनसे करें परहेज:

जब हम बात कर रहे हैं कि कैलोरी कम करने के लिए क्या करें। और हमने देखा कि हम क्या -क्या खाएँ जिससे वजन कम हो तो यह जानना भी जरुरी है कि क्या न खाएँ जिससे वजन कम हो जाये। अब नहीं खाने वाली तो बहुत सी चीज़ें हैं जिन्हें हम छोड़ना नहीं चाहते है। लेकिन अपने शरीर को फिट रखने के लिए हमें कुछ चीज़ों से परहेज करना पड़ेगा। जैसे तला हुआ भोजन, आदिक मिर्च मसाले वाला भोजन, फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड, मैदा, चावल, कार्ब्स,कोल्ड्रिंक, शराब आदि। इन सभी चीज़ों से आपको परहेज करना अनिवार्य होगा। ये सभी ऐसी चीज़ें हैं जिनसे मोटापा बहुत ही जल्दी बढ़ता है। अगर आप इन सब चीज़ों से परहेज करते हैं तो 30 दिन में आप 15 किलो तक वजन कम कर सकती हैं।

  • पानी पीने की मात्रा बढ़ाएं:

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है और जब बात हो वजन कम करने की तो कहा जाता है वजन कम करने के लिए तो पानी रामबाण का कार्य करता है। जी हाँ। एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे वजन नियंत्रित रहता है त्वचा में चमक आती है। और इससे कई सारी बीमारियाँ भी दूर होती हैं। इसलिए डॉक्टर भी हमेशा ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। और 30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय में से भी यह सबसे उम्दा उपाय है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो सबसे पहले अपनी इस आदत को बदलिए।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  • व्यायाम से करें दोस्ती:

व्यायाम शरीर को फिट रखने में काफी मददगार होता है। और अगर बात वजन कम करने की है तो आपको इसके लिए कम से कम कोई न कोई व्यायाम तो करना ही होगा। अगर आप जिम नहीं जा सकते तो आप योग करें अगर आप योग नहीं कर सकते तो वॉक करें। लेकिन कुछ ऐसा करें जिससे आपका शरीर थके और जिससे आपका पसीना शरीर से निकले। ऐसा करने पर ही आप अपना वजन नियंत्रित कर पाएंगे। वजन कम करने के लिए आप कम से कम 30 मिनिट का समय व्यायाम के लिए जरूर दें। इससे आपका शरीर कई रोगों से मुक्त भी होगा।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

कई बार हम सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए डाइटिंग काफी है तो कभी सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए वर्कआउट ही काफी है। लेकिन वजन कम करने के लिए वर्कआउट भी जरुरी है और साथ ही आपको डाइट प्लान भी फॉलो करना पड़ेगा। और कैलोरी की मात्रा अपने भोजन में कम करनी होगी और प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी। इन दोनों का तालमेल आपको करना होगा। 30 दिन में 10 से 15 किलो वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन यह पूर्ण रूप से आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर आप अपने लिए थोड़ा समय निकाल कर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देंगे तो इसके फायदे आपको ही मिलेंगे। वैसे तो 30 दिन में कैलोरी घटाने का आसान उपाय जो हमने आपको बताया है वो आपकी मदद करेगा लेकिन आपको इन उपाय को पूरी निष्ठा से निभाना होगा।

कैसे पाएं गर्दन पर जमा फैट से छुटकारा ?

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.