Home प्रेगनेंसी & पेरेंटिंग गर्भावस्था के दौरान किन उपायों को अपनाकर पाएं गोरी और स्वस्थ संतान

गर्भावस्था के दौरान किन उपायों को अपनाकर पाएं गोरी और स्वस्थ संतान

by Mahima
fair child

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके मन में होने बाले बच्चे के लिए कई तरह के सवाल होते है जैसे की बच्चा दिखने में कैसे होगा, उसका रंग, नाक नक्श कैसा होगा आदि। इसके लिए महिला अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ एवं गोरा देखने के लिए कई उपाय भी आजमाती हैं। जब तक बच्चा गर्भ में होता है मां की यही कोशिश होती है कि वह सभी खाद्य पदार्थ के सेवन के साथ- साथ ऐसे उपाय करे, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद सिद्ध हों। आज हम आपको रोजमर्रा से जुड़े ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप अपने होने वाले बच्चे को स्वस्थ और गोरा पैदा कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: कैसे स्मार्टली अपने ऑफिस और बच्चों की परवरिश में सामंजस्य बैठाएं

 आइये जानते है कुछ घरेलु उपाए जिससे माता पिता को गोरा शिशु पाने कि उम्मीद कि जा सकती है :

  • माता को गर्भावस्था में रोज रसीले संतरो का सेवन करना चाहिए। संतरे में विटामिन C बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि काफी अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट और skin whitening vitamin है। इसका रोज सेवन करने से  होने वाले बच्चे का रंग बेहतर होता है। इसके साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।
  • गर्भावस्था में केसर की थोड़ी मात्रा एक गिलास दूध के साथ उबाल कर लेना चाहिए। लेकिन केसर कि अधिक मात्रा लेने से गर्भाशय में संकुंचन होने का खतरा हो सकता है। अतः इसका सेवन उचित मात्रा में ही करना चाहिए। उचित मात्रा में इसका सेवन ब्लड प्रेशर औरmood swings को कम रखने में भी लाभकारी होता है।
  • रोज थोड़ी मात्रा में सौंफ या सौंफ का पानी पीने सेहोने वाले शिशु का रंग गोरा हो सकता है। परन्तु इसका सेवन डॉक्टर की राय लेने के बाद ही करें।
  • ऐसा माना जाता है की नारियल खाने से बच्चा गोर रंग का पैदा होता है। नारियल पानी पीने से आपके शरीर का hydration level बेहतर होता है आपको जरुरी electrolytes मिलते हैं।
  • अनानास के रोज नियमित सेवन से होने वाला बच्चा गोरा पैदा होता है। अनानास का एक गिलास जूस सप्ताह में बस एक बार ले, इससेज्यादा पीना लाभकारी नहीं होता है।
  • देसी घी गर्वावस्था में खाने से डिलीवरी में तो आसानी होती ही है साथ ही बच्चा स्वस्थ्य और साफ़ रंग का पैदा हो सकता है।
  • गोरा बच्चा पैदा करने के उपाय में कैल्शियम युक्त पदार्थो का बहुत महत्त्व होता है इससे बच्चा स्वस्थ, गोरा और बुद्धिमान बनता है। कैल्शियम डेयरी उत्प्पद में अधिक पाया जाता है अतः गर्वावस्था में डेयरी उत्पादों का सेवन लाभकारी होता है।

इसे भी पढ़ें: मां के दूध से वंचित नवजात शिशुओं के लिए खुला ‘ह्यूमन मिल्क बैंक’

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.