Home लाइफ स्टाइलखानपान शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी तथ्य

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी तथ्य

by Mahima
IMUNE SYSTEM STRONG

अपने आप को स्वस्थ रखने का सबसे सही तरीका है, अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को ठीक बनाए रखना और उसको समय-समय पर बढ़ाते रहना, जिससे आपके शरीर पर बाहर से आक्रमण करने वाले जीवाणुओं का प्रभाव कम पड़ेगा और आप बीमार नहीं पड़ेंगें। आइये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसके प्रयोग से आप कई बीमारियों से खुद को सुरक्ष‍ित रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: मूंगफली के तेल में बनाएं खाना, डायबिटीज और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

नींद– यदि आप उचित मात्रा में नींद नही लेते हैं, तो आपके शरीर और दिमाग दोनों को ही बेवजह थकान का अनुभव करना पड़ता है। जिससे आपकी प्रतिरोधकता में कमी आती है। प्रत्येक दिन कम से कम 8 घंटे की नींद आपको स्वस्थ रखने में सहायक हो सकती है। अतः उचित मात्रा में नींद लेकर आप अपनी प्रतिरोधकता को बढ़ा सकते हैं।

औषधियां– जब भी आप वायरल या शारीरिक दर्द से परेशान हो तब ऐसी अवस्था में आयुर्वेदिक या घरेलू औषधि का ही प्रयोग करें। यह उपाय भी आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होगा।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हो सकता है आपकी सेहत के लिए हानिकारक

एंटीबायोटिक– अक्सर सिर दर्द, पेट में दर्द या शरीर में दर्द होने पर हम तुरंत एंटीबायोटिकस ले लेते हैं, जिससे हमें कुछ समय के लिए तुरंत आराम मिल तो जाता है, परन्तु इनका अधिक सेवन हमारी प्रतिरोधकता पर बुरा प्रभाव डालता है। अतः बहुत आवश्यक्ता पड़ने पर ही इनका उपयोग करना सही होगा।

शुगर– मीठा खाना बुरा नहीं है, परन्तु शक्कर के अधिक सेवन से शरीर को बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। अधिक शुगर के प्रयोग से बहुत सी खतरनाक बीमारियां जैसे मधुमेह, ब्लड प्रेशर और हृदय रोग आदि हो सकते हैं। जिससे आपके शरीर की प्रतिरोधकता प्रभावित होती है। अतः अतिरिक्त शर्करा से भरे खाद्य पदार्थ जैसे सोडा, एनर्जी ड्रिंक, जूस व अन्य पदार्थों से दूरी बनाएं रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक रखना है दिल को स्वस्थ, तो रखिए इन बातों का ध्यान

पत्तेदार सब्जियां– पत्तेदार सब्जियां या फिर सलाद जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन उचित मात्रा में करना लाभकारी होता है। इनके उचित रूप से सेवन करने से शरीर में लाभकारी एंजाइम्स आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

जिंक– जिंक का उचित मात्रा में सेवन करने से भी आपकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक मात्रा में बढ़ती है। अतः उचित मात्रा में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनसे आपको नैचुरल प्रकार से जिंक प्राप्त हो सके।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.