Home लाइफ स्टाइल भाप द्वारा चेहरे को बनाये सुन्दर और जवां

भाप द्वारा चेहरे को बनाये सुन्दर और जवां

by Mahima
steam

सर्दी हो या गर्मी त्वचा की देखभाल दोनों ही मौसम में जरुरी है। त्‍वचा को भांप द्वारा निखारना आपकी त्‍वचा के के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है। अधिकाशतः हम अपनी त्वचा को अतिरिक्त पोषण प्रदान करने के लिए बाजार से अनेकों प्रकार के मॉइस्‍चराइजर, क्रीम और सनस्‍क्रीन क्रीम आदि का सहारा लेते है जो की पूरी तरह से आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित भी नहीं होते हुए काफी महंगे भी होते है। ऐसे में चेहरे को सप्ताह में एक बार भांप देना आपकी त्वचा की खूबसूरती निखारने का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। चेहरे को भाप देने से उसके रोम छिद्र खुल जाते है, साथ ही चेहरे का ब्लड सर्कुलशन भी अच्छा होता है और इसमे पैसा भी खर्च नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: पान के पत्तों से पाएं सुंदर चमकती त्वचा

भांप लेने के फ़ायदे

त्वचा चकदार बनती है: चेहरे पर सप्ताह में २ बार भांप लेने से चेहरे से डैड सेल्स हट जाते हैं जिससे चेहरा चमकदार बनता है। मृत त्वचा कोशिकाओं के त्वचा पर जम जाने से त्वचा नीरस दिखने लगती है। त्वचा पर भांप लेने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा चमकदार दिखने लगती है।

बालों और सर के लिए : भाप का उपयोग आपके बालों और सर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यहां तक कि जब आप हेयर स्पा के लिए जाते हैं तो वहाँ भी भाप का उपयोग किया जाता है इससे बालों में रक्त परिसंचरण बढ़ता है, साथ ही विषाक्त पदार्थ भांप के द्वारा बाहर निकलते है। जिससे बाल चमकदार तथा लम्बे होते है और बालो का टेक्चर अच्छा बनता है।

इसे भी पढ़ें: दीपावली वाले दिन क्यों करते हैं मां लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान का पूजन

पिंपल्स दूर करें : चेहरे पर पिंपल्स होने का मुख्य कारण स्किन में मौजूद अशुद्ध और तेलीय कण होते है। जो स्किन को साँस लेने में अवरोध उत्पन्न करते है। जबकि भाप इन कणों को निकालने का काम करती है। भांप लेने से ये अशुद्ध और तेलीय कण त्वचा से बाहर निकल जातें हैं जिससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

व्‍हाइटहेड और ब्‍लैकहेड से छुटकारा : त्‍वचा प्राकृतिक रूप से सेबम नामक पदार्थ बनाती है जो आपकी त्‍वचा में स्‍नेहक का काम करती है और त्‍वचा की रक्षा करती है। लेकिन जब यह सेबम त्‍वचा छिद्रों में बंद हो जाते हैं तो यह धीरे-धीरे ब्‍लैकहेड का रूप ले लेते हैं। जब आप अपने चेहरे में भाप लेते हैं तो यह छिद्र खुल जाते हैं और त्‍वचा छिद्रों में मौजूद कठोर सेबम पिघल कर या नरम होकर त्‍वचा से बाहर आ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

झुर्रियां से बचाएं : बढ़ती उम्र के कारण और त्वचा के लटक जाने की वजह से अक्सर त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है। ऐसे में स्टीम लेने से चेहरे की शुष्कता दूर होने के साथ त्वचा में कसावट आती है जिसे त्वचा लटकती नहीं और झुर्रियों रहित बनी रहती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.