अगर आप भी चाहते हैं चेहरे पर नैचुरल ग्लो, तो अपनाएं ये तरीका

by Naina Chauhan
glowing skin

हर किसी का पसंदिदा और सब्जियों का राजा कहे जाने वाला आलू न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है बल्कि चेहरे की रोनक भी दमकाता है। अगर आपकी स्किन भी किसी कारण से डार्क हो गई है या चेहरे की रोनक चली गई है, तो आप आलू को लगाने से खोया निखार फिर से वापस पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आलू त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आलू के जूस को लगाने से चेहरे के दाग धब्बे गयाब हो जाते हैं। घर पर रहकर ही आप आलू से फेशियल कर सकते हैं।

glowing skin

स्टेप- 1

जब भी आप फेशियल करना चाहते हैं तो पहले चेहरे की क्लींजिंग करनी चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर छुपी गंदगी, तेल और ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं। इस स्टेप को करने के लिए आपको आलू के रस को गुलाबजल के साथ मिक्स कर लगाना है।

Loading...

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

स्टेप-2

चेहरे की क्लींजिग करने के बाद चेहरे को हल्के हाथ से स्क्रब करें। इसके लिए आपको 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच आलू का रस और 3 चम्मच चावल का आटा लेकर पेस्ट बना लें। इस पेस्‍ट से चेहरे की 15 मिनट तक स्‍क्रबिंग करें।

स्टेप-3

चेहरे की स्क्रबिंग करने के बाद स्टीम लें, ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं।

स्टेप- 4

इन सब के बाद चेहरे पर फेशियल करें। इसके लिए आप एक कच्चा आलू का रस निकल लें और उसमें चंदन पावडर और नींबू का रस मिक्‍स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। सूखने के बाद बचे मिश्रण से चेहरे की मसाज करें और फिर चेहरे को गीले कपड़े से पोछ लें। इसके बाद चेहरे पर फेस मास्क लगएं।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आलू के फायदे

स्टेप-5

5वें स्टेप में चेहरे की टोनिंग एन्ड मॉइस्चराइजिंग करें। टोनर बनाने के लिए कच्चे आलू के रस में दो चम्‍मच नीबू का रस मिक्‍स करें। इसे रूई से चेहरे पर लगाएं।

स्टेप-6

टोनर लगाने के बाद आलू से ही मॉइस्‍चराइजर बनाएं जिसके लिये 1 चम्मच कच्चे आलू के रस में 1 चम्‍मच शहद मिक्स करें। इस मॉइस्‍चराइजर को चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.