शेयर करें
Eye care

हमारे शरीर में आखों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है, आँखों द्वारा ही हम संसार की सभी वस्तुओं को देख पाते हैं।  बिना आखों के हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। शरीर की थकावट का प्रभाव सबसे पहले आखों पर ही आता है। यदि आखों में चमक है तो शरीर भी तरोताजा नजर आता है। परन्तु देखा गया है हम सबसे अधिक अपनी आंखों की देखभाल को ही नज़रअंदाज करते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए आखों की देखभाल बहुत जरुरी है। अधिकाशतः गर्मियों में आखों की देखभाल थोड़ी अधिक  करने की  आवश्यकता होती है क्योकि गर्मी के कारण या लू लगने से आखों में जलन होने लगती है। आंखों की जलन को शांत करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं ।

इसे भी पढ़ें: मोतियाबिंद होने के कारण और इसके प्रकार

आइये जानते हैं इन घरेलु उपायों के बारे में :

  • नमक और पानी का घोल: आखों में किसी प्रकार का इन्फेक्शन या किसी छोटे कीड़े के चले जाने पर आखों से पानी आने के साथ – साथ जलन का भी अनुभव होने लगता है। इस समस्या से बचने के लिए एक गिलास  गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डाल कर अच्छे से उसे मिला लें फिर इस पानी से हल्क़े हल्के छीटे मारे जिससे आँखों से पानी आना धीरे धीरे बंद हो जाएगा और आँखों  की जलन  भी दूर हो जायेगी।
  • नारियल तेल: नारियल के तेल को एक अच्छा मोस्चराईजर माना  जाता है और आँखों से पानी आने पर नारियल के तेल से आँखों के चारो ओर हलके हलके मसाज करने से आँखों से पानी आने की समस्या दूर हो जाती है  और  आखों में आराम मिलता है।
  • टी बैग : टी बैग का प्रयोग आखों कि देखभाल के  लिए  एक अच्छा घरेलू उपाय साबित होता  है। टी बैग को थोड़े  देर गर्म पानी में रखने के बाद, गुनगुने  टी बैग को आखों पर रख  कर सिकाई करने से आखों से जुडी अनेक प्रकार की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। टी बैग में पाए जाने वाला कैमोमाइल, पेपरमिंट और स्पेयरमिंट रसायन आखों के इलाज के लिए कारगर साबित होती है।
  • ठंडी चम्मच का प्रयोग : एक चम्मच को फ्रिज में कुछ देर तक रख कर थोड़ा ठंडा करने के बाद उसे 10 मिनट तक आंखों पर रखने से आंखों की जलन कम हो जाती  है और आखों को ठंडक भी मिलती है।

इसे भी पढ़ें: आंखों के भारीपन और थकावट को दूर करने के आसान उपाय

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी