Home हेल्थकैंसर त्वचा कैंसर से बचने के प्रभावी उपाय

त्वचा कैंसर से बचने के प्रभावी उपाय

by Dr. Himani Singh

कैंसर जैसी बीमारी से आज कौन बाखिफ़ नहीं है, इस बीमारी का नाम सुनते ही लोगो के मन में भय प्रवेश कर लेता है। कैंसर कई प्राकर का होता है, पर अधिकाशतः त्वचा कैंसर से पीड़ित होने का  खतरा अधिक रहता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वचा कैंसर सबसे आम प्रकार का कैंसर है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणे न ही केवल खतरनाक होती है बल्कि हमे समय से पहले बूढ़ा भी बना सकती है, साथ ही इन किरणों में त्वचा कैंसर उत्पन्न करने का भी गुण मौजूद होता है। यूवी विकिरण  टैनिंग बूथ या सनलैम्प  के द्वारा भी आप की त्वचा तक पहुंच सकता है। त्वचा कैंसर का सबसे खतरनाक प्रकार मेलेनोमा के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

आइये जानते है किस प्रकार आप अपनी त्वचा को पराबैगनी किरणों से बचा सकते हैं:

त्वचा कैंसर

1.हालाँकि ग्रीन टी, लहसुन,रतरबूज, गाजर और पत्तेदार साग जैसे अनेकों प्रकार के खाद्य पदार्थ आपको सूर्य की पराबैगनी किरणों से बचाने में लाभकारी होते है प[रेंतु यदि आप काफी हद तक सनबर्न को  रोकना चाहते हैं और त्वचा कैंसर के खतरे से दूर रहना चाहते हैं तो ऐसे में  नियमित रूप से अच्छी गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन का उपयोग  मेलेनोमा और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा दोनों को कम करने में मददगार  होता है।

2. बाहर जाने से कम से कम 15 से 30 मिनट पहले एसपीएफ ३० वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करना न भूलें। साथ ही ऐसे लिप बाम या लिपस्टिक का उपयोग करें जिसमें सनस्क्रीन हो जिसका सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) कम से कम १५ से 30 के बीच में हो।

3. एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का ही चुनाव करें जो यूवीए और यूवीबी विकिरण दोनों से  आपकी त्वचा की रक्षा करें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि वह जल प्रतिरोधी  और उसमें  30 या उससे अधिक का एसपीएफ  शामिल हो। क्योकि अन्य प्रकार के सनस्क्रीन आपको  केवल धूप से झुलसने से बचा सकते हैं  परन्तु  त्वचा कैंसर से  आपकी रक्षा नहीं कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

4. यदि आपको बाहर जाना है, तो  कोशिश करें कि सुबह 10 बजे से पहले या दोपहर में 4 बजे के बाद ही घर से बाहर निकले। क्योकि दोपहर के समय सूर्य की किरणों में  पराबैंगनी किरणें अधिक होती है जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती  है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.