Home हेल्थ सोने से पहले खाएं 2 लौंग बदल देगी आपकी जिंदगी

सोने से पहले खाएं 2 लौंग बदल देगी आपकी जिंदगी

by Naina Chauhan
लौंग

मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली लौंग जीतनी छोटी होती हैं, उतने ही बड़े इसके फायदे हैं। वैसे तो घरों में लौंग का इस्तेमाल  खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आयुर्वेद में लौंग को औषधि के तौर पर इस्तेमाल  किया जाता है। लौंग में दर्दनिवारक गुण होते हैं। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, मगर सुगंध बहुत तेज होती है। लौंग में कई विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: हल्दी वाला दूध किस प्रकार आपके फेफड़ों को जहरीली हवा से बचता है

अगर आप रोज रात में सोने से पहले 2 लौंग की कलियां खाकर पानी पिएं, तो आपको कई बीमारियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। आइए आपको बताते हैं रात में लौंग खाकर पानी पीने के क्या फायदे हैं।

कैंसर से बचाने में मददगार :

cancer

 

लौंग में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होत हैं, जो कैंसर से बचाने में मददगार हैं। लौंग में यूजेनॉल नाम के खास तत्व पाए जाते हैं, जो एंटी-कैंसर तत्व माना जाता है। लेकिन छोटे बच्चों को रोजाना लौंग नहीं खिलाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: तुलसी के फायदे

 लिवर की बीमारी से बचाए लौंग: 

liver

लौंग खाना  लिवर के लिए फायदेमंद होता है। लौंग में  यूजेनॉल पाया जाता है, जो लिवर के कई रोगों से बचाता है, और साथ ही लिवर फंक्शन को बेहतर बनाता है। लौंग खाने वाले लोगों को फैटी लिवर का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज से बचाव:

diabetes

लौंग शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। लौंग इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है और शरीर को शुगर के बेहतर इस्तेमाल के लिए तैयार करता है। इससे डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज नहीं है, तो इसके होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

कब्ज से छुटकारा:

कब्ज से छुटकारा

अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं, तो रात में सोने से पहले लौंग का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। सोने से पहले 2 लौंग खाकर 1 ग्लास पीने से सुबह पेट अच्छी तरह साफ होता है। ये आपके पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है।

नहीं होंगी खांसी-जुकाम जैसी बीमारियां:

खांसी-जुकाम

लौंग को खांसी-जुकाम के लिए बहुत फायदेमंद औषधि माना जाता है। इसका कारण यह है कि लौंग में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए अगर आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो आग में 2 लौंग की कलियों को भून लें और इन्हें खाकर गुनगुना पानी पी लें।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठते ही ये काम करने से आती है घर में सुख समृद्धि

पेट के बैक्टीरिया और कीड़ों से मिलेगा छुटकारा:

बैक्टीरिया

लौंग में बहुत पावरफुल एंटीमाइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जिसके कारण ये हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करता है।

हड्डियां रहेंगी मजबूत:

हड्डियां रहेंगी मजबूत

रोजाना लौंग खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और हड्डियों के रोगों से बचाव रहता है। दरअसल लौंग में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए रोजाना रात में सोने से पहले 2 लौंग खाकर पानी पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.