माइंड एंड बॉडी बैलेंस करने का आसान तरीका

by Darshana Bhawsar
माइंड एंड बॉडी

स्वस्थ एवं निरोगी जीवन के लिए माइंड एंड बॉडी बैलेंस करना बहुत जरुरी है। जितनी माइंड एंड बॉडी बैलेंस होगी तो जीवन उतना ही सरल होगा। इसके लिए माइंड एंड बॉडी जिम का सहारा भी ले सकते हैं। जहाँ आपको माइंड और बॉडी को बैलेंस करने के कई सारे तरीके बताये जाते हैं। एक सवाल हमेशा हमारे दिमाग में घूमता है आखिर क्यों माइंड और बॉडी को बैलेंस रखना जरुरी है जबकि ये दोनों तो अलग-अलग हैं फिर भी एक दूसरे से कैसे सम्बंधित हैं?

दिमाग और बॉडी एक दूसरे से भले ही अलग हों लेकिन कार्य परस्पर साथ मिलकर ही करते हैं और एक दूसरे के आदेश का पालन करते हैं जिससे जीवन सरल बनता है। माइंड या बॉडी अगर दोनों में से एक भी कार्य करना छोड़ दे तो जीवन बहुत कठिन हो जायेगा। इसलिए माइंड एंड बॉडी बैलेंस में रखना अत्यंत आवश्यक है।

माइंड एंड बॉडी

माइंड एंड बॉडी जिम के सहारे माइंड और बॉडी को बैलेंस किया जा सकता है। तरह –तरह के व्यायाम यहाँ सिखाये जाते हैं साथ ही मैडिटेशन और योग की भी अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है जिससे आपके जीवन  में अच्छे बदलाब आते हैं। अगर आपको माइंड एंड बॉडी बैलेंस करना है तो यह तरीके अपनाये। अगर आप माइंड एंड बॉडी जिम नहीं करना चाहते हैं तो स्वयं से योग एवं व्यायाम करें। सुबह सेर पर जाये, रोज 30 मिनिट कम से कम वाक करें। वाकिंग दिमाग और बॉडी के लिए बहुत अच्छा व्यायाम होता है।

यदि आप अपने माइंड एंड बॉडी को बैलेंस रखना चाहते है तो रोज कम से कम 30 मिनिट से लेकर 1 घंटा स्वयं को देना जरुरी है। यह समय आसानी से दिया जा सकता है। इसके अलावा आप अगर व्यायाम नहीं करना चाहते तो कोई खेल, खेल सकते हैं जैसे क्रिकेट, बेट मिन्टन या फुटबॉल जिससे शरीर का व्यायाम आराम से हो जाये और आपके दिमाग को भी शांति का अनुभव हो। खेलने से मन को बहुत ख़ुशी मिलती है इसलिए इस तरह के खेल खेलना माइंड एंड बॉडी बैलेंस रखने में मदद करते हैं। साथ ही डांस को  भी आप अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में उतार सकते हैं।