वजन कम करने का आसान उपाय सौफ का सेवन

by Mahima

सौंफ ( Fennel Seeds ) हर घर  की रसोई में मौजूद होती है। इसकी मीठी खुशबू और स्वाद कोई ही व्यक्ति होगा जिसे अच्छी नहीं लगती होगी। सौफ का सेवन प्रचीन काल से ही औषधि के रूप में किया जाता रहा है। आज भी किसी भी पार्टी में या रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ और मिश्री मुँह में रखकर चबाने का प्रचलन चला आ रहा है। इसमें कई पोषक तत्व, खनिज और विटामिन पाए जाते है जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते है।

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द में रामबाण का काम करेंगे ये घरेलू नुस्खे, पढ़ें यहां

आइये जानते है सौफ के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में :

  • डिस्पेप्सिया (Dyspepsia), जिसे अपच के नाम से भी जाना जाता है जो की पेट से जुड़ी एक समस्या है। इसके चलते पेट में भयंकर जलन होती है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो रात में 2 चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो कर रख कर सुबह सौंफ के पानी को छान कर खाली पेट में पीने से जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस प्रकिर्या को नियमित रूप से कुछ दिन करने से जल्दी लाभ होता है।
  • प्रतिदिन खाने के बाद पिसी हुई सौंफ की फंकी लेने से पेशाब की जलन दूर होती है।
  • खाना खाने के बाद सोंफ खाने से खाना आसानी से पचता है। मुँह से बदबू व खाने की गंध मिटती है। सौंफ के तत्व पेट में पाचन के लिए जरुरी एंजाइम और रस का स्राव बढ़ाते है।
  • सौंफ में मौजूद एस्पार्टिक एसिड नामक तत्व के कारण पेट की गैस को मिटाने में सोंफ अद्भुत काम करती है। खाना खाने के बाद नियमित आधा चम्मच सौंफ थोड़ी सी मिश्री के साथ चबाकर रस निगलने से सभी प्रकार के फायदे मिल जाते है।
  • सौंफ के बीज पीट्यूटरी ग्लैंड से मेलाटोनिन (melatonin ) नामक रसायन को  निकालने के लिए उत्तेजित करते है जो की बेहतर नींद के लिए जिम्मेदार होता है।
  • सौंफ का सेवन वजन कम करने का सबसे आसान और लाभकारी उपाय है। वजन कम करने के लिए सौफ के पानी का सेवन आपको सुबह और खाने से आधे घंटे पहले करना लाभदायक होगा। इसके अलावा आप सौंफ के बीज को खाना खाने से पहले चबा भी सकते है। खाना खाने के बाद सौंफ के बीज को चबाने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार आता है। ये आपकी सूजन जैसी परेशानी में सहायता करता है और आपके पेट और कमर की एक इंच चर्बी कम करता है। सौंफ के बीज का पानी आप दिन भर में 1 लीटर तक ले सकते है।

नोट:  अधिक सौंफ के सेवन से आप जल्दी वजन नहीं घटा सकते है। अतः इसका अधिक सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: खुशनुमा मूड बनाए ओट्स का नियमित सेवन

Loading...

रिपोर्ट : डॉ. हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.