Home फिटनेस रोज 10 मिनट तक रस्सी कूद कर आसानी से घटाएं अपना वजन

रोज 10 मिनट तक रस्सी कूद कर आसानी से घटाएं अपना वजन

by Mahima

अक्सर अपने आप को फिट रखने के लिए आप  वर्कआउट, रनिंग, खेलकूद आदि  का सहारा ले सकते हैं परन्तु इन सभी एक्टिविटीज के लिए कुछ घंटे का टाइम निकालना  ही पड़ता है। परन्तु देखा जाये तो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ घंटों का टाइम निकालना सभी के लिए मुश्किल होता है,  जिसकी वजह से अधिकांश लोग इस शिड्यूल को अधिक लम्बे समय तक फॉलो नहीं कर पाते हैं। ऐसे में  रोजाना सिर्फ 15 मिनट  का समय निकालकर आप फिट रह सकते हैं। इसके लिए आपको किसी जिम या फिर जॉगिंग के लिए पार्क में जाने की जरूरत नहीं है। आप  अपनी छत पर जाकर कुछ मिनट तक रस्सी कूद कर अपना वजन कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये आसान उपाय अपनाकर घटाएं अपना वजन

आइये जानते हैं रस्सी कूदने से होने वाले फायदों के बारें में :

  • 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट तक दौड़ने के बराबर होता है अतः आप एक मिनट तक रस्सी कूद कर कम से कम  10 से 16 कैलोरी ऊर्जा खर्च कर सकते हैं ।
  • रिसर्च के अनुसार रस्सी कूदने से काफी ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं जो की यदि आप आधा घंटा दौड़ने की बजाय सिर्फ 10-15 मिनट तक स्किपिंग करें तो आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।
  • रस्सी कूदने से शरीर की बैलेंसिंग इम्प्रूव होती है और पैरो के मूवमेंट में फुर्ती और कण्ट्रोल बढ़ता है।
  • रस्सी कूदने से हड्डियों की बनावट में सघनता आती है और हड्डियाँ मजबूत बनती है।
  • रस्सी कूदने में लय, रणनीति और संचालन का समन्वय होता है जोकि दिमाग के लिए भी एक बढ़िया एक्सरसाइज होती है ।
  • रस्सी कूदने से दिल स्वस्थ रहता है। रस्सी कूदने से दिल तेजी से धड़कता है जिसके फलस्वरूप आक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं जिससे पूरे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है। इससे शरीर का तनाव कम होता है और शरीर के सभी अंग अधिक कार्यक्षमता से कार्य करते हैं।
  • रस्सी कूदना कार्डियो एक्सरसाइज में सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है जोकि वजन घटाने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है|

इसे भी पढ़ें: योग करें लेकिन जरा संभलकर

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.