कान के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

by Naina Chauhan
ear pain

जब किसी के कान में दर्द होता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले आता है कि कान दर्द तो सिर्फ बच्चों को ही होता है। ऐसा सोचने का कारण ये है कि लोगों को बहुत ज्यादा इस परेशानी से गुजरना नहीं पड़ता और अगर कभी ये परेशानी हो भी जाती है तो लोग इसपर ज्यादा ध्यान नहीं देते। देखा जाए तो कान दर्द होने पर बहुत ज्यादा परेशानी होती है। कान दर्द होने पर शरीर के कई अन्य हिस्से में भी परेशानी देखने को मिलती है।   

 व्यक्ति के शरीर में कान बहुत ही महत्वपूर्ण और सेंसिटिव हिस्सा है इसलिए कान से जुड़ी किसी भी परेशानी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कान का दर्द कई कारणों से हो सकता है जिनमें से कुछ का इलाज घर पर ही आसानी से कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से किया जा सकता है। आइए जानते हैं घरेलू टिप्स…

ice pack

इसे भी पढ़ें-मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए अपनाएं ये तरीका

आइस पैक

अगर किसी को कान के आश पास सूजन हो गई है तो इसके लिए आइस पैक लगाना सबसे अच्छा तराकी है क्योंकि आइस पैक से सूजन को कम किया जा सकता है। वहीं आइस कान और आसपास के हिस्सों को सुन्न कर देता है जिससे दर्द का एहसास कम होता है।

लहसुन का इस्तेमाल

galic

लहसुन में मौजूद ऐलिसिन नाम का कंपाउंड बैक्टीरियल इनफेक्शन्स से लड़ने में मदद करता है। कई बार बैक्टीरियल इनफेक्शन्स कान के दर्द की वजह होते हैं।

सीधे सोना चाहिए

sleeping

जब किसी को कान में दर्द होता है तो कानों में बने प्रेशर को कम करने के लिए डॉक्टर सीधे लेटने या सोने की सलाह देते हैं। क्योंकि ऐसा करने से भी कान के दर्द में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें-जानें दिनभर में कितना नमक सेहत को नहीं पहुंचाएगा नुकसान

च्यूइंग गम का इस्तेमाल

chewing gum

जब लोग फ्लाइट में सफर करते हैं तो अक्सर लोगों को कान में दर्द महसूस होता है। ससके पीछे का कारण ऊंचाई पर कम एयर प्रेशर होता है। ऐसा होने पर च्यूइंग गम चबाने से कान में उत्पन्न हुए प्रेशर को रिलीज़ करने में मदद मिलती है जिससे कान का दर्द भी कम हो जाता है।

टी-ट्री ऑयल है फायदेमंद

tea tree oil

टी-ट्री ऑयल को काफी फायदेमंद माना जाता है जो त्वचा से लेकर बालों तक लाभकारी होता है। इसके साथ ही टी-ट्री ऑयल में नैचुरल एंटिसेप्टिक, एंटी-इनफ्लेमेट्री और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जिस वजह से ये कान के दर्द में आराम दिला सकता है।

अदरक

ginger

हर घर में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है इसमें नैचुरल एंटी-इनफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ होती हैं जिस वजह से ये कान की सूजन को कम करने में बहुत सहायक है। अदरक के रस को कान के बाहरी हिस्से पर लगाने से कान की सूजन और उससे होने वाले दर्द में काफी आराम मिलता है।

कान में दर्द होने के आम कारण

  • कान में चोट लग जाना
  • कान का मैल या इयर वैक्स
  • कान में पानी चले जाना
  • सर्दी-ज़ुकाम –
  • टॉन्सिलाइटिस
  • हवाई यात्रा

इसे भी पढ़ें-शरीर में क्यों फैलता है कैंसर?

डॉक्टर को कब दिखाएं

  • अगर कान दर्द की वजह से सुनने में परेशानी होने लगे
  • किसी के कान से खून या पस निकल रहा हो
  • कान दर्द की वजह से बुखार और चक्कर आ रहे हो
  • अगर कान में कुछ चला गया हो
  • अगर कान के आसपास और चेहरे पर सूजन दिखे और चेहरे का वो हिस्सा कमज़ोर महसूस हो

हम उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपके काम आएगी। ऐसी ही स्टोरीज के लिए पढ़ते रहिये Healthnews24seven हिंदी। 

Read More Article On Health In Hindi