शेयर करें
lack sex desire

महिलाओं की जिंदिगी में उम्र के कई ऐसे पड़ाव आते हैं जिसमें महिलाओं में सेक्स इच्छा में कमी आ जाती है, हालांकि इस कमी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि स्वास्थ्य या भावनात्मक कारण।  गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति और बीमारी आदि कुछ ऐसे  कारण भी हो सकते हैं जीने कहते महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। सेक्स इच्छा में कमी एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे आपके यौन जीवन को बरबाद कर देती  है। इस समस्या के दौरान महिलाओं की यौन संबंध बनाने की वास्तविक इच्छा खत्म हो जाती है और उनका दिमाग टर्न ऑन नहीं हो पाता है। अगर आप इस समस्या का अनुभव कर रही हैं तो आपको इसके कारणों के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप इस समस्या से समय से निपट सके और अपने रिश्ते को वापस खुशहाल बना सकें।

इसे भी पढ़ें: सेक्स करने से हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

आइए जानते हैं महिलाओं में यौन इच्छा कम होने के कारण:

  • कुछ ऐसी दवाईयां है जो आप अपनी आम बीमारियों को दूर करने के लिए लेते हैं लेकिन उन दवाओं के सेवन से आपकी सेक्स इच्छा में कमी आ सकती है। जैसे- उच्च रक्तचाप की दवाएं, हार्मोंन संबंधी दवाईयां, पेनकिलर्स, अस्थमा में ली जाने वाली दवाईयां, एंटी डिप्रेसेंट दवाएं, अल्सर के इलाज की दवाएं ऐसी हैं जिनके नियमित लेने से सेक्स में रूचि कम होने लगती हैं।
  • पर्याप्त मात्रा में नीद ना लेना भी आपकी सेक्स इच्छा को कम कर सकता है।  सोते समय आपका शरीर  उर्जा संग्रहित करता है और सेल्स को रिजेनेरेट करता है, जिसकी वजह से आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन, थकान और इस दौरान समय की कमी के कारण यौनरूचि कम हो जाती है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजेन हार्मोन के स्तर में कमी होने के कारण योनि शुष्क हो जाती है जो की संभोग करते समय पीड़ा का कारण  हो सकती है , जिसके कारण महिलाओं में संभोग करने की रूचि कम हो जाती है।
  • अगर आप लगातार लंबे समय से तनाव में हैं तो शरीर कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज करता है जिससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम होने लगता है और आपकी सेक्स करने की इच्छा भी कम होती जाती है।

इसे भी पढ़ें: सेफ सेक्स द्वारा किस प्रकार यौन संचारित बीमारियों से दूर रहें

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी