Loading...

वजन घटाने वाली दवाओं के सेवन से कही आप बिमारियों को न्यौता तो नहीं दे रहें हैं

by Mahima

वजन कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते, जिम जाने से लेकर , घरेलु नुस्खे , खुले मैदान में दौड़ सब अपनाते है परन्तु जल्दी नतीजे पपने की चाह में लोग  वजन कम करने वाली दवाओं का सेवन भी करना शुरू कर देते हैं परन्तु  वे यह भूल जाते हैं कि ये दवाएं घातक साइड इफेक्ट भी  दे सकती हैं।  यानी मोटापा कम करने वाली दवाओं के सेवन केअतिरिक्त  प्रभाव भी होते हैं जिनसे डायबिटीज, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी वजन कम करने वाली दवाएं लेते हैं तो सावधान हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: सुबह की जॉगिंग में उल्टा दौड़कर करें जल्दी वजन कम

आइए जानते है वजन कम करने वाली दवाओ के साइड इफेक्ट्स :

  • मोटापा कम करने वाली दवाओं के प्रयोग से आंतों में वसा नहीं जमती और वसा मल के साथ निकल जाती है, यानी आपको उतनी ऊर्जा नहीं मिलती जो कि आमतौर पर किसी चीज को खाने से मिलती है और फलस्वरूप आप दुबले होने लगते हैं।
  • इन दवाओं को खाने से होने वाले साइड इफेक्ट्स में सबसे आम समस्या गैस्ट्रिस्क प्रॉब्लम का होना है। इन दवाओं को प्रयोग से पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी तो कम हो जाती है परन्तु इसके साथ ही व्यक्ति को गैस कि समस्या शुरू हो जाती है, इसके साथ ही अपच और दस्त जैसी समस्यों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में विटामिनस कि भी कमी हो जाती है।
  • वजन कम करने वाली दवाओं के सेवन से व्यक्ति को काफी लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है। जिसकी वजह से व्यक्ति कि भूख सहन करने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे हृदय संबंधित समस्याएं बढ़ने कि सम्भावना बढ़ जाती है। और व्यक्ति का रक्तचाप असामान्य हो जाता है।
  • इन दवाओं से गुर्दों को नुकसान पहुंचने के साथ साथ  गुर्दों में पथरी की शिकायत भी बढ़ जाती है।
  • इन दवाओं के सेवन से निद्रा, अवसाद, तनाव रहना, शरीरिक कमजोरी जैसी बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: सीढ़ियां चढ़ कर, अपने आप को रखें जिम जाने जैसा फिट

वजन घटाने वाली दवाईयों के सेवन से होने वाले अन्य साइड इफेक्ट:

  • अधिकतर सरदर्द महसूस करना
  • पेट में दर्द रहना
  • गला और मुंह का सूखना
  • कब्ज की समस्या होना

वजन कम करने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से और सही तरीके से शामिल करना ही अच्छा विकल्प है। वजन को कम करने के लिए सप्लीमेंट्स या वजन घटाने वाली दवाओं से दूर रहना ही उचित होगा।

नोट: यदि आप वजन घटाने के लिए किसी दवा का सेवन करना चाहते हैं तो अपने  डाक्टर के परामर्श के बिना इन दवाओं का सेवन न करें।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.