Home लाइफ स्टाइलखानपान इन ड्रिंक्स के सेवन से मूड होगा पल भर में दुरुस्त

इन ड्रिंक्स के सेवन से मूड होगा पल भर में दुरुस्त

by Mahima
drinks for good mood

कई बार रोजमर्रा की  व्यस्त  दिनचर्या के चलते मन और दिम्माग दोनों थका- थका सा लगता है, जिसके चलते आप अपने काम में ध्यान नहीं लगा पाते हैं । कई बार ऑफिस की टेंशन की वजह से  या घर की टेंशन की वजह से दिमाग काम करना बंद कर देता है, ऐसे में कुछ असरदार ड्रिंक्स का सेवन पल भर में आपके मूड को तरोताजा कर देते है ।

इसे भी पढ़ें: सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करने से क्या है फायदे

आइये जानते हैं ऐसे कुछ ड्रिंक्स के बारे में जो पल में मूड को रिफ्रेश कर देतें है :

लस्सी: ताजा फ्रिज की दही में थोड़ा सा पानी और ऊपर से थोड़ा भुना जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हींग और पुदीना से मिलाकर तैयार किये गए मसाले को डालकर तैयार लस्सी के सेवन से आपका मूड एकदम तरोताजा  हो जाता है।  यदि आप मीठी लस्सी के शौक़ीन है तो मसालों के स्थान पर  थोड़ी सी चीनी तथा  किशमिश बादाम आदि डाल कर भी इसका सेवन कर सकते हैं। लस्सी पीने  के कई स्वास्थ्य लाभ है। घर पर बनी ताज़ा लस्सी ही अच्छी होती है, स्टोर से लायी हुई लस्सी पचा पाना मुश्किल होता है । इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाये रखता है। रोजाना लंच के बाद इसके सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर होता है।

गर्म नींबू पानी: नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, और इसके सेवन से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनती है। हमारी त्वचा की रक्षा के लिए इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। इसके साथ ही इस पेय के सेवन से आप हाइड्रेटेड रहते हैं और आपका पाचन तंत्र भी सही बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: भारी पड़ सकती है आपको खाली पेट चाय पीने की आदत

रास्पबेरी की पत्ती की चाय: रास्पबेरी के पत्ते गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं। रास्पबेरी की पत्ती की चाय में कैल्शियम उचित मात्रा में पाया जाता है। अतः रास्पबेरी के पत्ते की चाय के सेवन से महिलाओं की हड्डियां मजबूत बनती है। साथ ही इसका सेवन  महिलाओं में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन को भी सही बनाये रखने में सहायक होता है।

मसाला चाय: अधिकांशतः भारतियों की पसंदीदा ड्रिंक मसाला चाय है। ऑफिस के काम का प्रेशर हो या घर की टेंशन एक कप मसाला चाय चुटकी में सारी परेशनियों को हल कर देती है। इसमें मौजूद दालचीनी ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करती है, अदरक और लौंग एनर्जी के लेवल को बनाये रखते है। संक्रामण, जुकाम, वायरल आदि को दूर रखने में मसाला चाय सक्षम है। मसाला चाय अनेकों प्रकार के मसालों से बनी होती है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार  होते है।

 रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.