Home लाइफ स्टाइलखानपान खड़े होकर पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक

खड़े होकर पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक

by Mahima

आज कल कि भागम भाग में लोगो के पास सही से बैठ कर भोजन करने का भी उपयुक्त समय नहीं होता है। लोगो कि जीवनशैली इतनी अनियमित हो गई है कि बस वह किसी भी प्रकार से अपना पेट भर लेना चाहते है। इसी जल्दबाजी में कई बार लोग खड़े होकर पानी का सेवन करते है। जिसका गलत प्रभाव शरीर पर पड़ता है।
जानते है खड़े होकर पानी पीने से क्या दुष्प्रभाव हो सकते है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाए

पाचन तंत्र : खड़े होकर पानी पीने से इसका प्रवाह सीधे खाद्य नलिका के द्वारा निचले पेट की दीवार में होता है। जिसकी वजह से पेट की दीवार और आसपास के अंगों को हानि होती है। कभी कभी खड़े होकर पानी पीने से यह समस्या नहीं होती लेकिन लम्बे समय तक ऐसा करने से पाचन तंत्र, दिल और किडनी से जुडी समस्या की संभावना बढ़ जाती है।

गठिया: खड़े होकर पानी पीने से गठिया की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तब पानी जोड़ों में उपस्थित तरल पदार्थ के संतुलन को बिगाड़ देता है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: फ्लू सीजन से पहले क्यों जरूरी है फ्लू वैक्सीन? पढ़ें यहां

किडनी: जब हम खड़े होकर पानी पीते है तब पानी तेज़ी से गुर्दे में होते हुए निकल जाता है। जिसकी वजह से पानी पूरी तरह से छन नहीं पाता। और इस वजह से हमारे ब्लड में गंदगी इकठी होने लगती है। जिससे हमारे मूत्राशय, गुर्दे (किडनी) और दिल की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

पेट की समस्या: खड़े होकर पानी पीने से पानी की मात्रा शरीर में जरूरत से अधिक चली जाती है। जिससे शरीर में उपस्थित पाचन रस काम करना कम कर देता है, और हमारा खाना देर से पचता है। कई बार पूरी तरह से पच भी नहीं पाता जिसकी वजह से अपच, गैस, अल्सर आदि पेट की समस्या पैदा हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: अदरक के साथ नमक का सेवन है वरदान सर्दियों में खांसी से बचने के लिए

पानी पीने से सेहत अच्छी होती है इसमें कोई दोराये नहीं, लेकिन अनुचित तरीका और अनुचित मात्रा अच्छी सेहत को कब खराब कर दे पता भी नहीं चलता। अतः जब भी पानी पिए बैठ कर पिए ऐसा करने से आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.