शेयर करें
YOGA FOR WINTER

योग एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हमें सेहतमंद रहने में मदद करता है। इसके कारण हम अपने शरीर में बसे कई रोगों को दूर कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं योग का तभी फायदा है जब आप इसे नियमित रूप से करें। सर्दियों में योग करने के कई लाभ हैं लेकिन इसके लाभों को उठाने के लिए योग का सही तरह से करना भी आना चाहिए। योग के कई प्रकार हैं और हर समस्या और हर बीमारी से निजात पाने के लिए योग में अलग-अलग आसन दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत फिगर के लिए करें ये योगासन

खांसी-जुकाम रहेगा दूर

सर्दियों में अकसर लोगों को या तो एलर्जी हो जाती है या फिर संक्रमण और ठंड के चलते उन्हें खांसी-जुकाम की समस्या होने लगती हैं। लेकिन प्रतिदिन योगा करने वाले लोगों को इस तरह की समस्याओं से निजात मिलती है।

बीमारियां रहेंगी दूर

नियमित रूप से योगा करने वाले लोगों के शरीर में लचीलापन बरकरार रहता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों के शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है। सर्दियों के दौरान योगा करने से बीमारियां दूर रहती हैं। दरअसल जो लोग रोजाना योगा करते हैं उनका इम्युन सिस्टम मजबूत रहता है, जिससे बीमारियों के होने की आशंका खत्म हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी को जड़ से खत्म करता है योग

वजन कम करने में लाभदायक

मोटापा कम करने के लिए योगा से बढि़या उपाय कोई नहीं। यदि आप अपना वजन सही रूप में कम करना चाहते हैं और अपने आपको लंबे समय तक फिट रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से योगा करना चाहिए। यह तो आप जानते ही हैं कि सर्दियों के दौरान 3-4 किलो वजन बढ़ना आम बात है। लेकिन आप सर्दियों के दौरान भी योगा करते हैं तो आपका वजन ना तो बढ़गा बल्कि आप फिट भी रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित