Home फिटनेस इन आसान उपायों से करें कम पेट की चर्बी

इन आसान उपायों से करें कम पेट की चर्बी

by Mahima
less stomach fat

आज के समय में खराब और अनियमित खान पान के चलते हर कोई बढ़ते हुए वजन से परेशान है। घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है। पेट की चर्बी को कम करना या घटाना थोड़ा मुश्‍किल होता है। सभी लोग वजन कम करने के लिए जाने क्या क्या उपाए अपनाते रहते है। लेकिन पेट के आस पास की चर्बी को कम करने में काफी हद तक लोग असफल रहते है। अधिकतर लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आस पास इतनी चर्बी हो जाती है की व्यक्ति भद्दा दिखने लगता है।यदि आपके भी पेट के निचले भाग में जरुरत से जयादा चर्बी जमा हो गई है तो आप कुछ आसान घरेलु उपायों को अपना कर पेट के मोटापे को नियत्रित कर सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

आइये जानते है घरेलू नुस्खों के बारे में जो पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं :

  • हलके गुनगुने पानी को दिन में कई बार पीने से यह हमारे शरीर में जमा चर्बी को धीरे धीरे कम करता है। गरम पानी से पाचन तंत्र में सुधार आता है जो की हमारी गतिविधियो को बढ़ाता है। गरम पानी हमारे शरीर में जमा चर्बी को अच्छी प्रकार से उपयोग में लाकर उसे जला देती है।
  • गुनगुने पानी में एक नींबू, थोड़ा सा अदरक का रस और थोड़ा सी काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार पीने से काफी प्रभाव पड़ता है।
  • मूली को पीसकर इसका रस निकल ले और फिर 2 चम्मच मूली के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर रोज पानी के साथ पीने से पेट की चर्बी काफी हद तक कम होती है।
  • खाली पेट सुबह सुबह एक गिलास करेले का ताजा जूस पीने से आपके पेट की चर्बी को आसानी से पिघलाया जा सकता है ।
  • आंवले के चूर्ण को और हल्दी के चूर्ण में बराबर मात्रा में मिलाकर छाछ के साथ दिन में 2 बार सेवन करे यह उपाय आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेगा।
  • आधा चम्‍मच सौफ को एक कप खौलते पानी के साथ तब तक गरम करें जब तक वह आधा न रह जाएँ। इसके बाद इसको ठंडा करके 30 से 45 दिन तक रोज इसका सेवन करें, पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.