Home लाइफ स्टाइल त्वचा को मलाई जैसा मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

त्वचा को मलाई जैसा मुलायम बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

by Naina Chauhan
skin care

गर्मियों में घर से बहार निकलना क्या आपको पसंद नहीं है…हममें से ज्यादातर को नहीं है। लेकिन फिर भी काम के लिए तो निकलना पड़ता ही है। पूरी तरह से घर में बैठे रहना भी संभव नहीं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए?

कहते हैं न ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन’। शायद इसलिए ही हम सभी अपने चेहरे पर और उसकी चमक और ग्लो को बरकरार रखने के लिए हम जाने कहां-कहां और कैसे कैसे उपाय अपनाते हैं। हर किसी की तमन्ना है मलाई जैसी त्वचा। तो इसे पाने में आपकी मदद कर सकती है मलाई। इससे जुड़े कई नुस्खे हैं जो आपकी त्वचा की चमक में लगा सकते हैं चार चांद…

1.धूप होगी बेअसर

अगर जब हम धूप में निकलते है तो हमारी स्किन पर सनबर्न या टैन हो जाता है….. एक बार स्किन पर टैंन आ जाए तो यह जाने में महीनों का समय लेता है। और इस पर टैंन की परत दर परत इसे खत्म होने ही नहीं देती। लेकिन अब आप इसे घर पर रहकर ही दूर कर सकते हैं वो भी मलाई की मदद से। इसके लिए चेहरे पर बस मलाई लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: ग्‍लोइंग और मुलायम त्‍वचा पाने के लिए बहार जाने की जरुरत नहीं,रसोई में मौजूद इन चीजों से बनाए फेस स्क्रब

2. रूखी त्वचा के लिए

मलाई से बनने वाला फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है। इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई को एक चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

3. दमकती त्वचा के लिए

सोफ्ट और स्मूद त्वचा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच मलाई में एक बड़ा चम्मच बेसन भी मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें।

4. डेड स्किन के लिए

मलाई नेचुरल एक्सुलाइटर है और यही वजह है कि यह आपकी डेड स्किन की समस्या को दूर करती है। इसके अच्छे नतीजों के लिए इसे ओटमिल या ब्रेडक्रम के साथ मिलाएं। यह त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करती है।

इसे भी पढ़ें: बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये जरूरी चीज़ें

5. क्लिंजिंग के लिए

मलाई क्लिंजर का काम भी कर सकती है। इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू रस के साथ अपनी त्वचा को मसाज देनी होगी।ऐसा आप 4 से 5 मिनट तक कर सकते हैं। कुछ देर बाद इसे गीले रूई के फाहे से साफ कर लें।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.