Home लाइफ स्टाइल स्वंय करें इस्तेमाल: झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपनाएं

स्वंय करें इस्तेमाल: झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो इन तरीकों को अपनाएं

by Naina Chauhan
hair

झड़ते बालों की समस्या से सिर्फ आप ही नहीं बल्कि कई लोग इस परेशानी का सामना कर रहे हैं। जितना जरूरी अपने आपको स्वस्थ रखना है उतना ही जरूरी है कि अपने बालों को भी स्वस्थ रखा जाए, लेकिन बदलते मौसम और अनियमित जीवनशैली के कारण हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि आप अपने बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू तरीके ही अपनाएं। जानते हैं कैसे अपने झड़ते बालों से राहत पा सकते हैं और अपने बालों को कैसे मजबूत कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

झड़ते बालों को रोकने के तरीके..

नीम और दही का पेस्ट

 - HealthNews24Seven

नीम और दही त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। नीम और दही का पेस्ट का इस्तेमाल कर अपने झड़ते बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्ट अच्छी तरह से तैयार करें और फिर दही के साथ अच्छे से मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद इसे धो लें।

इसे भी पढ़ें: स्टीम्ड और फ्राइड से जरा हटकर है ‘तंदूरी मोमोज़’ स्वाद में है बेहद लाजवाब

तेल से मालिश जरूरी

 - HealthNews24Seven

बालों में नमी बनाए रखना और सभी पोषण देना एक जरूरी प्रक्रिया है, अगर हम ऐसा नहीं करते तो हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इसलिए नियमित रूप से बालों की मालिश करनी चाहिए। इससे आपके बालों में चमक तो आएगी ही साथ ही आपके बाल इससे मजबूत भी होते हैं और घने होते हैं।

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

दही और नींबू
 - HealthNews24Seven

दही और नींबू का इस्तेमाल अपनी त्वचा को निखारने के लिए किया होगा,  लेकिन शायद ही आपने कभी इन दोनों के मिश्रण को तैयार कर अपने बालों के लिए इस्तेमाल किया होगा। आपके झड़ते बालों को रोकने के लिए दही और नींबू काफी फायदेमंद है। 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.