DIY: फ्रीजी बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह से घर पर करें बालों की डीप कंडिशनिंग

by Naina Chauhan
hair

अगर आपको भी फ्रीजी बाल हैं और आप इनसे परेशान हो गई हैं तो हम आपके लिए आज एक आसान और सरल उपाय लेकर आए हैं। आप अपने फ्रीजी बालों पर डीप कंडिशनिंग करें। बता दें, डीप कंडिशनिंग उस प्रोसेस को कहते हैं, जिनके जरिए आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके बालों का टाइप कौन सा है। अगर आपके बालों में मोइश्चर की कमी है तो आपके बाल ड्राय और फ्रीजी हो जाएंगे।

इसे भी पढ़े: दिल की धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को कैसे दूर करें?

ऐसा अक्सर होता कि वक्त के साथ बाल टूटने भी लगते और फिर उनकी देखभाल कर पाना अधिक मुश्किल हो जाता है। वैसे तो आपको सलून में हमेशा डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट कराने का ऑप्शन खुला मिलेगा लेकिन वहां इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल पदार्थों से आपके बाल अधिक खराब हो सकते हैं।

आपको चाहिए

4 विटामिन ई कैप्सुल

3 टेबलस्पून नारियल का तेल

2 टेबलस्पून दही

2 टेबलस्पून शहद

ऐसे करें इस्तेमाल
– सभी चीजों को एक कटोरी में मिला लें और विटामिन ई के ऑयल को भी इसके कैप्सुल को पंचर कर के निकाल लें।
– अब सारी सामग्री को अच्छे से मिला लें और स्मूथ पेस्ट बना लें. अगर आपके बाल लंबे या छोटे हैं तो आप उनके हिसाब से क्वांटिटी कम या अधिक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों से बचने का उपाय
– इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्कैल्प गंदी न हो, नहीं तो इस ट्रीटमेंट को करने का कोई फायदा नहीं होगा।
– डीप कंडिशनिंग मास्क को अपनी स्कैल्प और जड़ों पर अच्छे से लगाएं. ध्यान रहे कि आपके बाल मास्क से अच्छे से ढक जाएं. अगर आपको बाल ड्राय लगें तो आप अधिक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
– अपने बालों पर कम से कम 1 घंटे के लिए इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से सिर धो लें।
– अब अपने बालों को सुखा लें, ध्यान रखें कि आप बालों में तोलिया ना लगाएं।

इसके फायदे

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं सस्ता और नैचुरल तरीका

डीप कंडिशनिंग पैक के लिए बताई गई सभी सामग्रियों में मोइश्चराइजिंग प्रोपर्टीज हैं। इस वजह से यदि आप इन सबको मिक्स कर के लगाते हैं तो आपको अधिक मात्रा में पोषक तत्व और हाइड्रेशन मिलेगा। वहीं विटामिन ई आपके बालों को शाइनी बनाएगा।