क्या आप जानते हैं आयरन की कमी से कौन सा रोग होता है

by Darshana Bhawsar
iron

आयरन मतलब लौह तत्व और ये लौह तत्व शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। आयरन की कमी से शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं। लेकिन अगर इस कमी को समय रहते पूरा कर लिया जाये तो ये रोग नष्ट भी किये जा सकते हैं। यहाँ आज हम देख्नेगे कि आयरन की कमी से कौन से रोग होने की सम्भावना है और इनसे बचाव कैसे किया जाता है। वैसे शरीर के लिए सारे मिनरल और विटामिन जरूरी होते हैं। और शरीर को पर्याप्त मात्रा में ये सभी तत्व चाहिए होते हैं। लेकिन अगर ये तत्व शरीर को नहीं मिलते तो इनसे कई प्रकार के रोग हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन की लत से बढ़ रहा है आपका वजन ?

  • आयरन की कमी से होने वाले रोग:
  • एनीमिया:

आयरन की कमी मतलब शरीर में लौह तत्वों की कमी जिसका मतलब है खून की कमी होना। और खून की कमी के कारण एनीमिया होने की सम्भावना बहुत अधिक होती है। शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने से एनीमिया जैसे रोग पनपने लगते हैं। जो शरीर को सोख कर रख देते हैं। शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुँचता और इंसान बहुत अधिक बीमार हो जाता है। कभी-कभी ये रोग जान भी ले लेता है।

  • शरीर में थकान होना:

खून की कमी होने से शरीर में नियमित थकान बनी रहती है और ये थकान कम नहीं होती। कभी-कभी हाथ पैरों में दर्द तो कभी चक्कर आना जैसी चीज़ें भी महसूस होती रहती हैं। आयरन की कमी होने पर यह लक्षण सबसे पहले दिखाई देता है और यह बीमारी ही होती है कि बिना किसी कार्य के इतनी थकान होना।

  • श्वसन सम्बन्धी बीमारियाँ और सांस लेने में तकलीफ:

जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो श्वसन सम्बन्धी बीमारियाँ भी होने लगती हैं और सांस लेने में भी तकलीफ होती है क्योंकि शरीर में पूर्ण रूप से ऑक्सीजन नहीं पहुँच पाती। और इसी वजह से सांस लेने में परेशानी और सांस से सम्बंधित बीमारियाँ हो जाती है। इसलिए आयरन शरीर के लिए बहुत जरुरी माना जाता है।

  • सिरदर्द:

जब आयरन की कमी शरीर में होती है तो सिरदर्द होने की समस्या भी सामने आती है कभी आधा तो कभी पूरा सिर दर्द होता है। जब शरीर में पूर्ण रूप से कोशिकाओं में खून प्रवाहित नहीं हो पाता तो उस समय सिरदर्द जैसी बीमारियाँ भी सामने आती हैं। और अगर सिरदर्द के साथ चक्कर भी आते हैं तो आपको आयरन की कमी की जाँच करवाना चाहिए।

  • जीभ और मुँह में सूजन:

जी हाँ अगर आपके शरीर आयरन की कमी है तो आपकी जीभ और आपके होंठों और मुँह में सूजन भी आएगी। कभी-कभी मुँह में छाले भी हो जाते हैं। आयरन की कमी से कई बीमारियाँ होना संभव है। इसलिए अगर आयरन की कमी है तो उसका जल्द से जल्द पूरा होना जरुरी है। नहीं तो बड़ी बीमारी आपको घेर सकती हैं।

  • आयरन की कमी को पूरा करने के उपाय:

हीमोग्लोबिन की कमी आयरन की कमी को दर्शाती है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको सबसे पहले भोजन पर ध्यान देना होता है। क्योंकि अगर आप पौष्टिक आहार और लौह तत्व युक्त आहार लेते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी पूरी होना संभव है। इसके लिए आपको नीचे दी गयी इन चीज़ों का सेवन करना चाहिए।

  • आयरन युक्त भोज्य पदार्थ:
  • सूखी किशमिश:

ब्लड बनाने के लिए जरुरी होता है विटामिन बी कॉम्प्लेक्स। और किशमिश में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए अगर किसी भी व्यक्ति को आयरन की कमी है तो उन्हें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के लिए सूखी किशमिश खाना चाहिए। नियमित किशमिश खाने से खून बनने लगता है और आयरन की कमी पूरी हो जाती है।

  • अंजीर:

अंजीर के अंदर बहुत से बिटामिन और मिनरल और पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी1, बी2, मैगनीज, पोटेशियम, सोडियम एवं क्लोरीन इत्यादि। ये सभी शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और साथ ही शरीर में खून की कमी को भी पूरा करते हैं। इसलिए अंजीर का सेवन करना चाहिए। इसे रात को पानी में भिगोकर रख दें सुबह इसका पानी निकालकर इसे खाएँ।

  • अखरोट:

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन-बी बी पाया जाता है जो खून बनाने की प्रक्रिया को तेज करता है और शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। इसलिए आयरन की कमी होने पर अखरोट का सेवन करना चाहिए।

  • गुड़ और मूंगफली:

गुड़ और मूंगफली आयरन की कमी को पूरा करने का एक बहुत ही पुराना इलाज है और इसे चबा चबाकर खाने से बहुत ही जल्दी खून की कमी पूरी होती है। आयुर्वेद में इसे बहुत ही अमूल्य स्थान प्राप्त है। और आयुर्वेदिक चिकित्सक खून बढ़ाने के लिए गुड़ और मूंगफली खाने की सलाह देते हैं।

अगर आप ये सभी चीज़ें खाते हैं तो आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी और आप हमेशा ऊर्जावान बने रहेंगे। साथ ही आप कई और चीज़ें भी आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खा सकते हैं जैसे आंवला और जामुन, चुकंदर, पिस्ता, नींबू, अनार, सेब, पालक, पका अमरूद, केला, अंकुरित आहार, बादाम, काजू, तुलसी, तिल इत्यादि।

इसे भी पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये दाल

ये सभी आयरन की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं। आज के समय में खून की कमी होना बहुत ही आम बात हो गयी है और इसके कई कारण है। खून की कमी का सबसे बड़ा कारण है पौष्टिक आहार न लेना और बाहर के भोजन का अत्यधिक सेवन करना। अत्यधिक मैदा खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन लोग वही खाना पसंद करते हैं। मैदे वाला खाना खाने से शरीर में मोटापा बढ़ता है और यही मोटापा कई बिमारियों को अपने साथ लेकर आता है। यह खाना खाने में तो स्वादिष्ट होता है लेकिन शरीर को हानि ही पहुँचाता है। इसलिए हमेशा वह खाना खाना चाहिए जो संतुलित हो और संतुलित आहार में हरी सब्जियाँ, फल, सलाद आते हैं। हरी सब्जियों में हमेशा पत्तेदार सब्जियाँ खाना चाहिए और फलों में अनार और सेब तो रोज खाना ही चाहिए।