शेयर करें

नई दिल्ली। आजकल लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी गंभीर हो गए हैं। इतने की अब वो कोल्ड ड्रिंक भी डाइट वाली पीने लगे हैं, कैलोरी रहित डाइट कोल्डड्रिंक। लोगों को लगता है कि कैलोरी रहित डाइट कोल्डड्रिंक सेहत के लिए काफी अच्छी होती है तो इस गलतफहमी को अपने दिमाग से निकाल दीजिए क्योंकि ऐसा कुछ नहीं है, जितनी हाानिकारक और कोल्डड्रिंक है उतनी ये भी।

कोल्‍ड ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है यह पता लगने के बाद बाजार में डाइट कोल्‍ड ड्रिंक आ गई, जिसने दावा किया कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। फिर क्‍या था लोग तो पागल होते ही है वजन घटाने के लिए उन्होंने पुरानी कोल्‍ड ड्रिंक को छोड़ डाइट कोल्‍ड ड्रिंक पीना शुरू कर दिया।

डाइट कोल्‍ड ड्रिंक है नुकसानदेह

डाइट कोल्‍ड ड्रिंक पीने वालो हो जाओ सावधान। आपको बता दें कि, अमेरिका की एक विशेषज्ञ ने दावा किया है कि डाइट ड्रिंक्‍स में वजन घटाने के लिए जिस स्‍वीटनर का इस्‍तेमाल किया जाता है वह शुगर से भरपूर दूसरी कोल्‍ड ड्रिंक्‍स की तरह ही नुकसानदेह हो सकती है।

दरअसल, कोक, पेप्‍पी और स्‍प्राइट जैसे फिजी उत्‍पाद में पौष्टिक पदार्थ के तौर पर एसपारटेम मिलाया जाता है। लेकिन एक अध्‍ययन का दावा है कि जिन कोल्‍ड ड्रिंक्‍स में यह पदार्थ होता है उनको पीने से वजन बढ़ने, डाइबीटीज और दिल की बीमारियों का खतरा रहता है। यही नहीं डाइट कोल्‍ड ड्रिंक का एक दिन में एक कैन पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

अमेरिका के इंडियाना की एक यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सुजैन स्विथर्स का दावा है कि डाइट कोल्‍ड ड्रिंक्‍स पीने से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि ब्रिटेन के विशेषज्ञों की राय इससे जुदा है। ब्रिटिश डाइटिक एसोसिएशन के मुताबिक, ‘ऐसे कई सबूत मिले हैं जिनसे पता चलता है कि डाइट ड्रिंक्‍स फायदेमंद साबित हो सकती है।’