शेयर करें

अक्सर लोगो को लगता है की कम खाकर और अधिक एक्सरसाइज करके वह अपना वजन कम कर सकते है परन्तु यह योजना वजन कम करने के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। बल्कि कम खाने की जगह उचित समय पर उचित खाद्य पदार्थ खा कर वजन कम करने में मदद मिल सकती है। वजन कम करने में संतुलित भोजन अहम् भूमिका अदा करता है। संतुलित भोजन या बैलेंस डाइट उस प्रकार के भोजन को कहते हैं जिसके द्वारा शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए संपूर्ण पोषण मिल सके। संतुलित भोजन के लिए प्रत्येक दिन शरीर की जरूरत के मुताबिक कैलोरी, विटामिन, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट लेना आवश्यक होता है। उचित पोषक तत्वों को न लेने से शरीर कमजोर होने लगता है और विभिन्न बीमारियों से घिर जाता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

आइये जानते हैं कि वजन घटाने के लिए आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए :

खाना नहीं छोड़ें:

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना बिलकुल न छोड़ें। कम से कम दिन में तीन बार भोजन करें। ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में से अगर आपने किसी एक को भी छोड़ा तो परिणाम यह होगा कि आप अगली बार अधिक खाएंगे, जो कि बिलकुल सही नहीं है।

नाश्ता करना न छोड़ें:

हमारे शरीर के लिए नाश्ता बहुत ही जरुरी होता है, क्योंकि पूरे दिन काम करने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की आवश्यक्ता होती है, जो हमको सुबह के नाश्ते से अच्छी तरह से मिलती है। वजन घटाने के लिए अक्सर लोग नाशता नहीं करते हैं जो कि गलत है। दिन भर के क्रिया कलापों के लिए आपको शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है जो कि बिना नाशते के संभव नहीं है। नाश्ते में हमेशा एक ही चीज नहीं खानी चाहिए बल्कि इसे बदलते रहना चाहिए। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं तो कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा या उपमा ले सकते हैं। नाश्ता कभी भी नही छोड़े|

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

लंच कैसा  होना चाहिए :

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ थोड़ी मात्रा में चावल खाना चाहिए। खाने में हरी चटनी आपके भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करने का काम करती है।

डिनर जल्दी करें :

रात का खाना सुपाच्य व हल्का होना चाहिए। डिनर रात को सोने से दो या ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पर्याप्त समय मिलता है। रात में हल्के खाद्य पदार्थो का सेवन करें क्योकि दाल ,राजमा , चावल आसानी से नहीं पच पाते हैं।

खूब पानी पीएं :

दिन भर में 3- 4 लीटर पानी व तरल पदार्थ लें। पानी न सिर्फ फैट कम करता है , बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख कम करता है और कब्ज रोकता है। पीनी के अलावा नारियल पानी , फलों का  जूस , सूप , नींबू पानी या छाछ का प्रयोग भी कर सकते हैं।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी