सर्दियों में डिहाइड्रेशनः पानी की कमी पूरी करने के लिए खाएं फूड

by Naina Chauhan
health

मौसम बदलने के साथ हमारा रहन सहन भी बदल जाता है। सही हाईड्रेशन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन सर्दियों में सही रूप से पानी पीना किसी चुनौती से कम नहीं है। अक्सर सर्दियों में हम अपने शरीर की रोजाना जरूरत के हिसाब से काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं। जिसके कारण हम डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

जी हां, आपने  एक दम ठीक पढ़ा। सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से डिहाइड्रेशन होना आम बात है, जिसके कारण आपको थकान, त्वचा संबंधी समस्याएं, सिरदर्द और मांसपेशियों में खिंचाव होता हैं। कभी-कभार डिहाइड्रेशन आपके ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है और आपको घबराहट भी हो सकती है। लेकिन इसके लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं, जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा। इसके लिए आप ऐसे फूड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके शरीर में पानी की मात्रा की पूर्ति करें। इन फूड को आप सूप या फिर कच्चा भी खा सकते हैं।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

सर्दियों में डिहाइ़ड्रेशन दूर करने के लिए फूड…

1. टमाटर-

tomato

हर मौसम में असानी से मिल जाने वाले टमाटर में 95 फीसदी पानी होता है। इसे आप कच्चा या फिर सूप बनाकर भी खा-पी सकते है।

2. पालक-

Spinach

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें  पानी की मात्रा करीब 93 फीसदी तक होती है। सर्दी के मौसम में पालक खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जो शरीर में पानी के कमी के साथ-साथ शरीर में आयन की कमी को भी पूरा करता है।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

3. संतरा-

orange

सर्दियों का राजा कहे जाने वाला संतरा खाने में जितना मजेदार होता है, उतना ही फायदेमंद भी है। विटामिन सी का शानदार स्त्रोत संतरे में पानी की मात्रा करीब 86 फीसदी होती है। ये  न केवल आपको हाइड्रेट रखता है बल्कि ये आपकी मांसपेशियों, हड्डियों, धमनियों और त्वचा में निखार लाने के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

4. दही-

curd

विटामिन और मिनरल्स से  भरपूर दही  न केवल जल का एक अच्छा स्त्रोत है बल्कि ये पोषण से भी भरा होता है। दही में 75 फीसदी पानी होता है, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं