Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

by Naina Chauhan
green tea

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स हो जाएं, तो यह हमारे चेहरे की सुंदरता को खत्म कर देता है। डार्क सर्कल्स होने के कई कारण हैं, जैसे स्ट्रेस, कम सोना, पानी कम पीना, हार्मोन्स में बदलाव, बेतरतीब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या शामिल हैं। लेकिन इस समस्या को आप घरेलू तरीके  खत्म कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिनसे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

  1. टमाटर और नींबू-

tomato-and-lemon - HealthNews24Seven

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं, बल्कि त्वचा भी कोमल बनाते हैं। आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर धो लीजिए। इसे दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

  1. आलू का रस-

patato-jice - HealthNews24Seven

आलू के रस से भी डार्क सर्कल कम होते हैं। आलू को कद्दूकस कीजिए आलू का जूस निकाल लीजिए। फिर उस रस को रुई में भिगोकर आंखों पर लगा लीजिए। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: पिम्पल्स के दाग से हैं परेशान, अल्टरनेट डे अपनाएं ये उपाय

  1. ग्रीन टी बैग-

green-tea-bag - HealthNews24Seven

 

आप ग्रीन टी तो पीते ही होंगे। पर उसके बाद आप उसके बैग को फेंक देते है तो आज से ऐसा नहीं करना क्योंकि ग्रीन टी-बैग को फ्रिज में रख कर उसे आंखों पर रखिए। इस प्रोसेस को आप जितनी बार करेंगे उतनी ही जल्दी असर देखने को मिलेगा।

  1. खीरा-  

Cucumber - HealthNews24Seven

आपने टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी होती हैं। वह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता । खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रख लिजिए। ऐसा करने से आपकी आंखे फ्रेश महसूस करेंगी और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: तुलसी के फायद

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.