शेयर करें
creatine weight gain

वजन बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोटीन और सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसने भी वजन नहीं बढ़ पाता। ऐसे में अगर आप क्रिएटिन का प्रयोग करें तो आपका वजन सप्ताह में 2-3 किग्रा बढ़ जाता है। मगर इतनी जल्दी वजन बढ़ाने से कई सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट से होने वाले मसल्स पेन से कैसे पाएं निजात

हमारे शरीर के हिसाब से क्रिएटिन का निर्माण खुद करता है। यह क्रिएटिन मांसपेशियों के ऊतकों में जमा होता है और व्‍यायाम के दौरान शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। आइए हम आपको बताते हैं क्रिएटिन वजन बढ़ाने में कैसे सहायक है।

इसे भी पढ़ें: आप इन एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट के दौरान नजरअंदाज तो नहीं कर रहें ?

वजन बढ़ाने में कैसे कारगर होता है क्रिएटिन

मैकिन्ले हेल्थ सेंटर के अनुसार, व्यायाम के दौरानम क्रिएटिन की खुराक ले रहा है, तो इसके जरिए5 से 7 दिनों के बीच में व्‍यक्ति का वजन औसतन 1 से 3 पाउंड बढ़ सकता है। 2003 में “जर्नल ऑफ स्‍ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग ” में इसके प्रभावों पर एक शोध प्रकाशित किया गया था, जिसके अनुसार, क्रिएटिन सप्‍लीमेंट लेने से व्‍यक्ति की मांसपेशियों में पानी बढ़ जाता है जिससे आदमी का वजन भी बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें: क्यों जरूरी है वर्कआउट के साथ थोड़ा पानी पीना

कितनी खुराक लें

मैकिन्‍ले हेल्‍थ सेंटर क्रिएटिन सप्‍लीमेंट को 20 से 25 ग्राम हर रोज लेने की सिफारिश करता है। इतनी खुराक लेने से एक सप्‍ताह में आपका वजन 3 पाउंड तक बढ़ सकता है। शुरूआत में इसकी ज्‍यादा खुराक लें, लेकिन दो से तीन सप्‍ताह बाद इसकी खुराक कम कर दीजिए। इसकी खुराक लेने से पहले आपने चिकित्‍सक से सलाह अवश्‍य लीजिए।