Home कोविड -19 कोविड19- घर पर हेल्थ रिकॉर्ड ट्रैक करने के लिए बेस्ट मेडिकल गैजेट्स

कोविड19- घर पर हेल्थ रिकॉर्ड ट्रैक करने के लिए बेस्ट मेडिकल गैजेट्स

by Jiya Iman
Published: Last Updated on
covid-19- best medical gadget

नमस्कार! आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं घर पर हेल्थ रिकॉर्ड ट्रैक करने के लिए बेस्ट मेडिकल गैजेट्स के बारे में जानकारी। देशभर में कोरोना के मामले बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं जिसकी वजह से घर से बाहर जाना सेफ़ नहीं है। लेकिन घर में कोई इमरजेंसी हो जाए तो ऐसे में आपके पास कुछ हेल्थ गैजेट्स होने बहुत जरूरी है ताकि आप बिना किसी परेशानी के अपना हेल्थ रिकॉर्ड ट्रैक कर सकें। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे उन हेल्थ गैजेट्स के बारे में जो आपके पास होना जरूरी है।

फिंगर टिप प्लस ऑक्सीमीटर (Finger Tip Plus Oximeter)

जो लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो जाते हैं उन्हें सांस की परेशानी हो जाती है क्योंकि उनका ऑक्सीजन लेवल गिर जाता है। ऐसे में आपके घर में एक ऑक्सीमीटर होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बताते चलें कि ऑक्सीमीटर से आप रेस्पिरेशन रेट के साथ ब्लड में ऑक्सीजन के फ्लो की क्वांटिटी को नाप सकते हैं।

ग्लूकोमीटर (Glucometer)

जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें चाहिए कि वह अपना शुगर लेवल घर पर ही चेक करें ताकि उन्हें बार-बार हॉस्पिटल जाने की जरूरत बिल्कुल भी ना पड़े। इसके लिए आप ग्लूकोमीटर कि मदद ले सकते हैं। इस तरह आप बहुत आसानी के साथ अपने घर पर ही अपना शुगर लेवल चेक कर सकते हैं कि वह ज्यादा है या फिर कम।

ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर (Automatic Electronic Blood Pressure Monitor)

आज के दौर में किसी इंसान को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो किसी को लो ब्लड प्रेशर की। इसलिए ऐसे लोगों के लिए जरूरी है कि वह हर दिन अपना ब्लड प्रेशर मॉनिटर करें। इसके लिए ब्लड प्रेशर नापने वाले ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक की आपको जरूरत पड़ेगी। यहां हम आपको सलाह देंगे कि आप अपना बीपी नापने के लिए ऐसा उपकरण खरीदें जो ब्लड प्रेशर के अलावा पल्स रेट को भी ठीक से दिखा सके।

मेडिकल अलर्ट सिस्टम (Medical Alert System)

अलर्ट सिस्टम ऐसे समय में आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है जब घर में किसी बुजुर्ग की तबीयत खराब हो। इसके माध्यम से आप मेडिकल इमरजेंसी होने पर सिर्फ एक बटन दबाकर किसी को भी अपनी हेल्प के लिए बुला सकते हैं। यहां बता दें कि इस डिवाइस को खरीदने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

पेन रिलीफ डिवाइस (Pain Relief Device)

अगर आपको कमर, शोल्डर या फिर शरीर के किसी हिस्से में दर्द है तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप हॉट पैड, मसाजर और नर्व स्टिम्युलेटर्स जैसे डिवाइस अपनी आवश्यकता के हिसाब से खरीद कर रख लें और जब जरूरत हो तो उनका इस्तेमाल करें।

ईसीजी मॉनिटर डिवाइस (ECG Monitor Device)

ऐसे लोग जिनको दिल की बीमारी है उन्हें अपने घर में एक ईसीजी मॉनिटर डिवाइस भी जरूर रखना चाहिए। इसका यह फायदा होगा कि जब भी आपको अपने दिल की कंडीशन जाननी होगी तो आप इसकी मदद से जान सकेंगे और उस रिकॉर्ड को भी डॉक्टर के साथ शेयर कर सकते हैं।

कांटेक्टलेंस इंफ्रारेड थर्मोमीटर (Contactless Infrared Thermometer)

अपने घर में आपके पास एक कांटेक्ट लेंस इंफ्रारेड थर्मोमीटर भी जरूर होना चाहिए ताकि उसकी हेल्प से आप अपने शरीर के टेंपरेचर को जान सकें। इसका इस्तेमाल आमतौर पर ऑफिस, बैंक इत्यादि में किया जाता है लेकिन अब इसका इस्तेमाल आप अपने घर पर भी कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी बहुत लाभदायक है जो होम आइसोलेशन के दौरान अपना टेंपरेचर चेक करना चाहते हैं।