इन हेल्दी स्मूदी के सेवन से करें अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित

by Mahima
controlling your growing weight

वज़न कम करने के लिए लोग बहुत से नुस्खे अपनाते है। वजन कम करने के लिए सबसे पहले यह जरुरी है कि आपका सुबह का नास्ता हेल्दी होना चाहिए। जिससे आपको दोपहर में काफी देर तक भूख नहीं लगेगी। अगर आप ब्रेकफास्ट में हेल्दी स्मूदी पियेंगे तो आपको लंच तक भूख नहीं लगेगी।

आज हम आपको यहाँ कुछ ऐसी ही स्मूदी बनाना बताएंगे जो आपके लिए हेल्दी होने के साथ साथ आपके वजन को भी कंट्रोल करेगा।

इसे भी पढ़ें: स्टीम बाथ से करें वजन को कम

1-बनाना एंड ओट़स स्मूदी:

सामग्रीः 2 केले, 1/2 कप ओट्स, 1 चम्मच शहद, 250 एमएल सोयामिल्क और 2 बूंद वैनीला एसेंस

विधि: सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर उसमें थोड़ी सी बरफ डाल लें, फिर इस सभी सामग्रियों को मिक्सर में डाल कर सबसे अन्त में इसमें वेनीला एसेंस कि दो से तीन बूंदें डाल कर थोड़ी देर मिक्सर से अच्छे से मिक्स कर  लें। यदि आप सोया मिल्क पसंद नहीं करते हैं तो आप साधारण दूध भी उपयोग में ला सकते हैं। इसके साथ ही अपने पसंद का कोई भी फल आप इसमें डाल सकते हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी, अंगूर आदि। इस स्मूदी  के सेवन से आपको  भरपूर्ण पोषण मिलेगा।

2-स्‍ट्रॉबेरी और बनाना स्‍मूदी:

सामग्री: 1 केला, 1/2 कप स्ट्रॉबेरी, 1/2 कप लो फैट मिल्क, 1/2 कप लो फैट स्ट्रॉबेरी योगर्ट, 2 छोटे चम्मच शहद, थोड़े से आइस क्यूबस, गर्निश करने के लिए कुछ कटे हुए बादाम

इसे भी पढ़ें: गुलाब के फूलों की चाय से करें वजन कम

विधि: केला, स्ट्रॉबेरी, दूध, दही और शहद को एक साथ मिलाकर मिक्सर में डाल कर थोड़ा पीस लें, इसके बाद इसको एक गिलास में डाल कर बादाम से सजा कर इसका सेवन करें। यह स्‍मूदी बहुत ही हेल्दी होती है।

3-पालक और पुदीना स्मूदी:

सामग्री: ताजी पालक के कम से कम 12-15 पत्ते, 10-12 पत्तियां पुदीना की, 1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर, आवश्यकतानुसार कुटी हुई बर्फ ,स्वादानुसार काला नमक

विधि: सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर मिक्सर में डाल कर थोड़ा पीस लें, इसके बाद इसको एक गिलास में डाल कर इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ एक साथ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी