Home हेल्थ माइंड एंड बॉडी पर कण्ट्रोल है बहुत जरुरी

माइंड एंड बॉडी पर कण्ट्रोल है बहुत जरुरी

by Darshana Bhawsar
माइंड एंड बॉडी

शरीर और मष्तिष्क में बहुत ही गहरा सम्बन्ध है एवं माइंड एंड बॉडी कण्ट्रोल बहुत अधिक जरुरी है,  दोनों एक दुसरे से तालमेल करके ही काया को चलाते हैं। और किसी कार्य को करने के लिए सक्षम बनाते हैं। माइंड एंड बॉडी की फिटनेस भी बहुत जरुरी है इसके लिए कई प्रकार के उपाय हैं। माइंड को कभी भी बुढा नहीं होने देना चाहिए क्योंकि अगर दिमाग बुढा हुआ तो शरीर बुढा हो ही जाता है। इसलिए माइंड एंड बॉडी कण्ट्रोल भी बहुत आवश्यक हैं।

माइंड एंड बॉडी कण्ट्रोल के लिए खाने पीने पर नियंत्रण बहुत जरुरी हैं जैसे:

माइंड एंड बॉडी

जंक फ़ूड का सेवन कम करें। और अगर आप जंक फ़ूड खा भी रहे हैं तो उसे बहुत चबाकर खाएं। इसी तरह चीनी और मीठे का सेवन भी कम करें। रात का खाना सोने के 3 घंटे पहले खा लें ताकि वह खाना पच सके। रात को दूध का सेवन करके सोये इससे सुबह पेट अच्छे से साफ़ होता है। लेकिन अगर आपको दूध का पाचन नहीं होता तो इसका सेवन बिलकुल न करें।

इस तरह से नियंत्रण करने पर माइंड एंड बॉडी कण्ट्रोल में आ जायेंगे। अब बात आती है माइंड एंड बॉडी फिटनेस की जो बहुत जरुरी है। माइंड एंड बॉडी फिटनेस के लिए योग और मैडिटेशन करना चाहिए।

रोज सुबह जल्दी उठे एवं सुबह के खुले वातावरण में टहलें। व्यायाम के लिए जिम भी कर सकते हैं। या सुबह योग को अपना सकते हैं। साथ ही मैडिटेशन करके दिमाग को शांत और तंदरुस्त बना सकते हैं। योग, मैडिटेशन माइंड एंड बॉडी कण्ट्रोल के लिए सबसे अधिक उपयोगी हैं इनसे किसी भी प्रकार की बीमारी से दूर रहा जा सकता है। अगर माइंड और बॉडी आपके कण्ट्रोल में है तो कोई बीमारी आपको घेर नहीं सकती।

Read more: Important Facts For Leading a Happy and Healthy Sex Life

शरीर और दिमाग ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें जितना व्यस्थ रखा जाये उतना लाभकारी होता है। इससे उनका चलना रुकता नहीं है और कार्य करने में सक्षम रहते हैं। यही कारण है कि माइंड एंड बॉडी फिटनेस के लिए योग और मैडिटेशन को महत्व दिया गया है। इसके लिए कई जगह शिविर भी लगाये जाते हैं ताकि लोग इनसे जुडें और जागरूक हों।

Read More:How To Stop Nail-Biting ?

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.