इन सब्जियों के सेवन से करें डायबिटीज को नियंत्रित

by Mahima
diabetic vegetables

आजकल डायबिटीज एक बड़ी समस्या बनी हुई है। दुनिया की एक-तिहाई आबादी इससे पीड़ित है। डायबिटीज एक खतरनाक रोग जरूर है लेकिन इसका मरीज कई तरीको से इस रोग को नियंत्रण में रख सकता है और इससे होने वाले अन्य कुप्रभाओं से बच सकता है। डायबिटीज को नियंत्रण में रखने का पहला तरीका है नियमित रूप से व्यायाम करना और दूसरा तरीका है सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना। डायबिटीज के रोगी का ब्लड शुगर लेवल कुछ सब्ज‍ियो द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: अब ऊंटनी के दूध के सेवन से होगा डायबिटीज छूमंतर

आइये जानते है की डायबिटीज में किन सब्ज‍ियो का सेवन करना चाहिए :

  1. ब्रोकली: ब्रोकली में काफी अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते है। अतः इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरीज की मात्रा भी काफी कम पायी जाती है और विटामिन A और C भी उचित मात्रा में होते है। अतः इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है।
  2. भिंडी : भिंडी मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है फिर चाहे आप इसे पका कर खाएं या कच्ची। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण रहता है।
  3. गाजर: डायबिटीज के मरीजों को निश्च‍ित तौर पर गाजर का सेवन करना चाहिए। गाजर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है।. ये इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करता है।
  4. बीन्स: डायबिटीज के मरीजों के लिए बीन्स खाना अच्छा विकल्प हैं, क्योकि इसमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन A, फोलेट और मैग्नीशियम भी उचित मात्रा में पाए जाते है। बीन्स में  कार्बोहाइड्रेट को जल्दी तोड़ कर पचाने की क्षमता होती है।
  5. पत्तागोभी : पत्तागोभी में विटामिन A और k प्रचुर मात्रा में होता है। इसके आलावा इसमें मैगनीज, फाइबर और विटामिन B-6 उचित मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज रोगी के लिए दवा की तरह काम करते है।
  6. बैंगन: मधुमेह के रोगियों को बैंगन खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है साथ ही इंसुलिन का उत्पादन भी नियंत्रण रखता है।
  7. अरबी: अरबी में पोटैशियम, विटामिन A, C, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते है। फाइबर की अधिक मात्रा होने की वजह से इसका पाचन बहुत ही आसानी से हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: संकेत जो बताते हैं कि आप मानसिक और भावनात्मक रूप से तनाव ग्रष्त हैं

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी